बिना इस लिक्विड के बाइक का डिस्कब्रेक हो जाएगा खराब, कीमत है महज 50 रुपए

|

Published: 11 Apr 2020, 06:55 PM IST

डिस्कब्रेक आपकी बाइक को तेज स्पीड में रोक देता है। लेकिन बाइक की सर्विसिंग के साथ इसकी भी सर्विसिंग बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली: आप वैसे ज्यादातर लोगों के घर में बाइक होगी। बाइक में तो वैसे कई अहम पार्ट होते हैं जिन का खास ख्याल रखना पड़ता लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा जरूरी है डिस्कब्रेक। डिस्कब्रेक को पावर ब्रेक भी कहा जाता है। डिस्कब्रेक आपकी बाइक को तेज स्पीड में रोक देता है। लेकिन बाइक की सर्विसिंग के साथ इसकी भी सर्विसिंग बेहद जरूरी है।

कई लोग बाइक के डिस्कब्रेक की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं। ऐसा करवाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे डिस्कब्रेक खराब हो सकता है या फिर यह बिल्कुल ही काम नहीं करता है। बाइक के Discbrake ब्रेक के लिए एक खास तरह का ऑयल मार्केट में मिलता है। यह ऑयल डिस्कब्रेक को पूरी तरह से फिट रखता है।

ऐसे होता है इसका इस्तेमाल

दरअसल बाइक की डिस्कब्रेक लीवर पर एक छोटा सा चेंबर बना रहता है जो ट्रांसपेरेंट होता है। इस चेंबर में गुलाबी रंग का एक तरल भरा रहता है और यही Disc ब्रेक ऑयल होता है। यह डिस्कब्रेक को ठीक से काम करने में मदद करता है। अगर यह डिस्कब्रेक ऑयल खत्म हो जाए तो ब्रेक काम करना बंद कर देगा। ऐसे में हर बार जब आप अपनी बाइक की सर्विसिंग करवाते हैं तो इस ऑयल को भी चेंज करवाया जाता है।

जी ऑयल मार्केट में 50 से ₹100 के बीच मिलता है। इस्माइल को बस ब्रेक के ऊपर लगे हुए चेंबर में भर दिया जाता है और यह अपने आप ही ब्रेक को ठीक रखता है और जरूरत पड़ने पर जवाब ब्रेक लगाते हैं तो आपकी बाइक तुरंत ही रुक जाती है।