जानें पुरानी Glamor से किस तरह अलग है नई Glamour BS6

ग्लैमर एक मिड रेंज बाइक है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है, ऐसे में आज हम आपको पुरानी और नई ग्लैमर के बीच फर्क करके बताने वाले हैं कि नई ग्लैमर BS6 में कौन से बदलाव किए गए हैं।

<p>Comparison Between New Glamour and Old Glamour</p>

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को BS6 इंजन से अपडेट करना शुरू कर चुकी हैं। ऐसे में हाल ही में दिग्गज भारतीय टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ( Hero Motocorp ) ने अपनी पॉपुलर 125 सीसी बाइक हीरो ग्लैमर का BS6 वर्जन ( Hero Glamour BS6 ) मार्केट में लॉन्च कर दिया है। ग्लैमर एक मिड रेंज बाइक है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है, ऐसे में आज हम आपको पुरानी और नई ग्लैमर के बीच फर्क करके बताने वाले हैं कि नई ग्लैमर BS6 में कौन से बदलाव किए गए हैं।

महज 4.95 लाख की है Renault Triber, 7 सीट्स के साथ मिलता है 625 लीटर का बूटस्पेस

पुरानी ग्लैमर BS4

इंजन और पावर : Glamour के दो वर्जनों में बीएस-4 मानक उत्सर्जन वाला 125cc इंजन लगा है। यह इंजन 11.4bhp की पॉवर के साथ 11Nm का टार्क भी जनरेट करता है। जबकि पुरानी ग्लैमर का इंजन 9.13bhp की पॉवर और 10.35Nm का टार्क देती थी। दोनों इंजनों को 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस बाइक के इंजन में स्टॉप-स्टार्ट वाली i3S टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

फीचर्स : इसमें सेमी-डिजिटल लेआउट वाला इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया हुआ है और बाकी का साइकिल पार्ट्स ब्लैक कलर में दिया गया है। यह पुरानी ग्लैमर से वजन में 3 किलोग्राम हल्की है। इसके साथ ही इसमें सेमी-डबल क्रैडल-टाइप चैसी दी गई है।

कीमत : पुरानी ग्लैमर की कीमत 59,280 रुपये से शुरू होकर 69,908 रुपये तक जाती थी।

नई ग्लैमर BS6

इंजन और पावर : बाइक के निर्माताओं ने ग्लैमर 125 BS6 पावर और टॉर्क का खुलासा नहीं किया है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ये बाइक फ्यूल इंजेक्टेड 125cc BS6 इंजन से लैस होगा जो पहली जेनरेशन की ग्लैमर से 19 प्रतिशत ज्यादा पावर जेनरेट करता है। अगर बात करें पुरानी ग्लैमर की तो ये 7000rpm पर 9PS की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। हीरो ने इस बाइक में 4 स्पीड गियरबॉक्स को रिप्लेस करके इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया है।

फीचर्स : हीरो की तरफ से इस बाइक को लेकर जो बड़ा दावा किया गया है वो इसके सस्पेंशन को लेकर है। दरअसल कंपनी ने कहा है कि इस बाइक में जो नये सस्पेंशन दिए गए हैं उससे इसका सफर और बेहतर हो जाएगा और जो इस बाइक को चालाएगा उसे पुरानी बाइक के मुकाबले कहीं ज्यादा कम्फर्ट मिलेगा। इसके दाथ ही बाइक निर्माताओं की तरफ से ये भी दावा किया है कि नई BS6 बाइक BS4 बाइक के मुकाबले कहीं ज्यादा स्टेबल हो जाएगी क्योंकि इसमें 100mm चौड़े टायर्स दिए गए हैं।

किसी कमांडो से कम नहीं है डोनाल्ड ट्रंप का ड्राइवर, 180 डिग्री में घुमा सकता है कार

इस बाइक एक ख़ास क्रॉल फंक्शन दिया गया है जैसा की TVS की नई अपाचे बाइक में दिया गया है। साथ ही साथ बाइक में इस बार स्टार्ट और स्टॉप सिस्टम लगाया गया है इसके साथ एक बड़ा फीचर्स इसका रियाल टाइम माइलेज इंडिकेटर है।

कीमत : कीमत की बात करें तो नई ग्लैमर बीएस6 को 68,900 ( दिल्ली एक्स-शोरूम ) रुपये से लेकर 72,400 ( दिल्ली एक्स-शोरूम ) रुपये के बीच खरीदा जा सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.