यामाहा ने आॅटो एक्सपो 2018 में MT-09 TRACER स्पोर्टस बाइक से पर्दा उठाया

|

Published: 12 Feb 2018, 02:10 PM IST

यामाहा की इस दमदार बाइक में 847cc का 3 सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्कड कूल्ड DOCH, 4वाल्व इंजन दिया गया है

जापानी वाहन कंपनी यामाहा ने भारत में चल रहे 14वें आॅटो एक्सपो में अपनी एक नई बाइक को शोकेस किया है। बता दें यह एक स्पोर्टस बाइक है और यह MT-09 TRACER नाम से आई है। यह बाइक लोगों के बीच आकर्षण का मुख्य केन्द्र रही।

बाइक में लगा है 847cc का इंजन
यामाहा की इस दमदार बाइक में 847cc का 3 सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्कड कूल्ड DOCH, 4वाल्व इंजन दिया गया है। इस इंजन के साथ यह बाइक 84.6KW का बेमिसाल पॉवर और 87.6Nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करती है। इसके फ्रंट में टैलीस्कोपिक फोकस सस्पैंशन और रियर में स्विंगआर्म सस्पैंशन दिया गया हैं। ब्रेकिंग की बात करें तो इसके आगे वाले पहिए में हाईड्रोलिक ड्यूल Disc ब्रेक और पीछे वाले पहिए में हाईड्रोलिक सिंगल Disc ब्रेक दिए गए है।

आॅटो एक्सपो 2018 में देश विदेश की नामी गिरामी कंपनियां अपने नए नए वाहन को पेश करने में लगी हुई है। इसी कड़ी में होंडा टू—व्हीलर्स ने अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस किया है। बता दें यह स्कूटर Honda PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है।

कंपनी ने इस स्कूटर को स्वतंत्र रूप से बनाया है और इसमें लगने वाली बैटरी को निकाला जा सकता है। यानि यह बैटरी अपने आप में एक पॉवर स्टेशन है और इसे स्कूटर के अलावा और भी इलैक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। होंडा ने इसे मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है। ई-स्कूटर PCX में लीथियम इऑन बैटरी दी है जिससे स्कूटर लंबी दूरी तय कर सकता है। साथ ही इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत कम समय लगता है।

इस आॅटो एक्सपो से पहले होंडा इस स्कूटर को लॉस एंजिलिस में हुए सीईएस शो में शोकेस कर चुकी है। कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है। मिली जानकारी के अनुसार होंडा ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल इस स्कूटर लॉन्च करने की बात कही है।