विटेंज स्टाइल में होंडा ने पेश किया सुपर कब स्कूटर, जानें खास खूबियां

|

Updated: 19 Jan 2018, 02:36 PM IST

होंडा ने एक विटेंज स्टाइल स्कूटर लॉन्च किया है जिसे 'सुपर कब' नाम दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर को अभी थाईलैंड में पेश किया है

जापान की टू—व्हीलर कंपनी होंडा ने एक विटेंज स्टाइल स्कूटर लॉन्च किया है जिसे 'सुपर कब' नाम दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर को अभी थाईलैंड में पेश किया है। बता दें यह होंडा के सबसे सफल स्कूटर्स में से एक है और इसका 2018 मॉडल विंटेज स्टाइल से प्रेरित है।

सुपर कब स्कूटर का इंजन और स्पेसिफिकेशन
होंडा ने सुपर कब स्कूटर में इंजन और स्पेसिफिकेशन का भी खास ख्याल रखा है। इसमें 109cc का एयर-कूल्ड इंजन लगाया है जो कि 7500 rpm पर 7.89 bhp पावर और 5500 rpm पर 8.5 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 4-स्पीड सेंट्रिफुगल क्लच गियरबॉक्स से लैस किया है जिससे इसके पिछले पहिए को पावर मिलता है।

अक्टूबर 2017 तक वैश्विक स्तर पर बेची 10 करोड़ यूनिट्स
होंडा का सुपर कब स्कूटर कितना अधिक पॉपुलर इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अक्टूबर 2017 तक इसने वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ से ज़्यादा यूनिट बेचने का आंकड़ा छू लिया था। कंपनी ने इस स्कूटर को पहली बार साल 1958 में लॉन्च किया था और तब से लेकर 2005 तक सुपरकब की 5 करोड़ यूनिट्स बिक गई थी। बाकी बची हुई 5 करोड़ यूनिट्स को बेचने में कंपनी का मात्र 12 वर्ष का समय लगा।

इस स्कूटर के भारत में लॉन्च होने की उम्मीद कम
हालांकि वैश्विक स्तर इतना अधिक लोकप्रिय होने के बावजूद इस स्कूटर को आज तक भारतीय बाजार में नहीं उतारा गया। लेकिन 1980 के दशक से भारत में लॉन्च हो रही बाइक्स में कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली बाइक्स में से एक होंडा सीडी 100 में कंपनी ने 100cc का इंजन लगाया था और यह बाइक होंडा कब से ही प्रेरित होकर बनाई गई थी। भारत में बिना क्लच वाली बाइक स्ट्रीट भी होंडा कब पर आधारित बाइक थी। लेकिन होंडा सुपर कब स्कूटर के भारत में लॉन्च होगा, ऐसी उम्मीद कम ही है। अब देखना यह है कि वैश्विक स्तर होंडा सुपर कब स्कूटर लोगों को कितना पसंद आता है।