Auto Expo 2018 में पेश होगा रिवर्स होने वाला स्कूटर, कीमत 60,000 रुपए

|

Published: 03 Feb 2018, 03:23 PM IST

यह स्कूटर मोबाइल ऐप से जुड़ा है, ऐसे में आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और एप के जरिए ही इसमें आने वाली खराबी का पता लगा सकते हैं।

मोटरसाइकिल हो या स्कूटर आपने अभी तक उनमें फ्रंट गियर या एक्सीलेटर लगा देखा होगा। लेकिन अब भारतीय मार्केट में एक ऐसा स्कूअर आ रहा है कि जिसमें बैक गियर भी दिया जा रहा है। गुरुग्राम की एक स्‍टॉर्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स एक ऐसी ही स्कूटर को लॉन्च करने वाली है। यह स्कूटर मोबाइल ऐप से जुड़ा है, ऐसे में आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और एप के जरिए ही इसमें आने वाली खराबी का पता लगा सकते हैं।

बता दें यह एक ई—स्कूटर है और यह मार्केट में फ्लो नाम से आएगा। कंपनी ने इस ई—स्कूटर को इस माह दिल्ली में होने वाले आॅटो एक्सपो 2018 में लॉन्च करेगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.1किलोवॉट की मोटर दी गई है। एक बार फुल चार्ज कर आप इसे 80 किमी. दूर तक चलाया जा सकता है। इसकी अधिकतम स्पीड 60 किमी/घंटा है। इसकी कीमत 60000 रुपए रखी गई है।

इलेक्ट्रिक वाहन मेकर कंपनी हीरो ने भारतीय बाजार में अपने तीन नए पोडक्ट्स पेश किए है जिसमें एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर है, वहीं दो इलेक्ट्रिक मोटर से चलने वाली साइकिल हैं। बता दें हीरो ने अभी तक इन्हें नाम दिया है। इसे सिर्फ कोड नेट एएक्‍सएल-एचई20 नाम दिया गया है। वहीं इलेक्ट्रिक साइकिल का नाम ए2बी स्‍पीड और कुओ बूस्‍ट रखा गया है।

स्‍कूटर की अन्‍य खासियतों की बात करें तो यह काफी हल्‍का है। इसका वजन मात्र 85 किलो है। वहीं यह 150 किलो भार लेकर चल सकता है। वजन में हल्‍का होने की वजह से कोई भी इसे आसानी से चला सकता है। स्कूटर के अन्य फीचर्स पर नजर डाले तो ट्वेंटी टू मोटर्स ने फ्लो में क्रूज़ कंट्रोल, एलसीडी डिस्प्ले, काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम जैसे आधुनिक फीचर दिए हैं। इसके अलावा आप इसकी एलईडी लाइट्स को प्रोग्राम भी कर सकते हैं।