Yamaha ने दिखाई पानी से चलने वाली बाइक की पहली झलक, 2025 तक होगी लॉन्च

|

Published: 15 Aug 2020, 01:08 PM IST

  • यामाहा को मिली बड़ी सफलता
  • पेश किया पानी से चलने वाली बाइक का प्रोटोटाइप
  • पानी से चलने की वजह से इस बाइक का नाम Yamaha xt 500 H2O रखा गया है।

नई दिल्ली: Yamaha ने 2025 में लॉन्च होने वाली बाइक का प्रोटोटाइप पेश किया है । कंपनी का दावा है किये बाइक पेट्रोल या डीजल नहीं बल्कि पानी से चलेगी ( yamaha bike run by water ) । पानी से चलने की वजह से इस बाइक का नाम Yamaha xt 500 H2O रखा गया है। कंपनी का कहना है कि 2016 से ही उन्होने इस बाइक पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था ।

Old Is Gold : 23 करोड़ में बिकी 54 साल पुरानी Ferrari, बनाया रिकॉर्ड

यामाहा कि ये बाइक ( yamaha xt500 ) 1975 से 1981 के बीच बेचीं गई Yamaha XT500 का रीब्रांड वर्जन है । ओरिजनल एक्सटी 500 में 499 cc का पेट्रोल इंजन लगाया गया है। इसका इंजन को ऐसा डिजाइन किया गया है की यह पानी में से ऊर्जा निकाल सकती है। कहा जा रहा है कि इस तकनीक के आने के बाद मोटरसाइकिल टेक्नोलॉजी में एक बड़ा बदलाव आ सकता है।

कंपनी ने अपनी इस बाइक की कीमत के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन इतना तय है कि अगर ये प्रयोग सफल रहा तो मोटरसाइकिल जगत में बड़ा बदलाव होगा ।

आपको मालूम हो कि यामाहा ने हाल ही में कोरोना को देखते वर्चुअल स्टोर को लॉन्च किया है। इस प्लेटफॉर्म के तहत यामाहा के बाइक व स्कूटरों की को वर्चुअल स्टोर में प्रदर्शित किया जा रहा है, जहां से ग्राहक वाहनों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। कंपनी ने वर्चुअल स्टोर पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह प्लेटफॉर्म भविष्य में वाहनों को बेचना का साधन होगा।

यामाहा ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन वर्चुअल स्टोर की शुरूआत की है जहां ग्राहक अपनी मर्जी से अपनी पसंदीदा बाइक बुक कर सकते हैं। किसी भी यामाहा बाइक व स्कूटर के लिए ऑनलाइन बुकिंग अमाउंट 5000 रुपये है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर Hyundai ने लॉन्च किया Freedom Drive कैंपेन, जानें क्यों है खास

300 डीलरशिप्स होंगी कवर- यामाहा ने कहा है कि ऑनलाइन सेल्स मॉड्यूल चेन्नई से शुरू होगा और पूरे भारत में इस साल के आखिर तक 300 डीलरशिप्स को कवर करेगा।

कौन -कौन सी बाइक मिलेंगी - यामाहा वर्चुअल स्टोर से R15 V3, MT15, FZ25, FZS-Fi, FZ-Fi जैसी बाइक्स और यामाहा के स्कूटर की बुकिंग घर बैठे की जा सकती है।