EICMA 2018 में दिखी दुनिया की सबसे एडवांस्ड मोटरबाइक, पलक झपकते होगी फुर्र…

यह बाइक सिर्फ 3.1 सेकंड में 0-60 mph की रफ्तार तक पहुंच जाती है। इसकी टॉप स्पीड 120 mph है। बाइक पूरी तरह से हैंडमेंड है

<p>EICMA 2018 में दिखी दुनिया की सबसे एडवांस्ड मोटरबाइक, पलक झपकते होगी फुर्र&#8230;</p>

नई दिल्ली : बाइक को दीवानों के लिए एक शानदार खबर है। दरअसल इटली के मिलान शहर में चल रहे EICMA 2018 में ब्रिटिश ऑटो कंपनी आर्क व्हीकल्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक आर्क वेक्टर को पेश किया है। कंपनी इसे दुनिया की सबसे प्रीमियम और एडवांस्ड इलेक्ट्रिक बाइक कहकर प्रचारित कर रही है। बाइक की कीमत 85 लाख रुपए है। तो आइए देखते हैं इस एडवांस्ड इलेक्ट्रिक बाइक में क्या है खास…

आर्क व्हीकल्स का दावा है कि आर्क वेक्टर मॉडल दुनिया की अब तक की सबसे प्रीमियम, एडवांस्ड इलेक्ट्रिक बाइक है। इस बाइक में सैमसंग की 16.8 kWh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो सिर्फ 30 मिनट में फुल चार्ज होने की क्षमता रखती है। आपको मालूम हो कि एक बार फुल चार्ज होने पर ये बाइक 225 मील का सफर तय कर सकती है।

बाइकर्स को जिस एक चीज का सबसे ज्यादा क्रेज होता है वो है स्पीड, बाइक पर बैठकर हवा से बातें करते हुए जाना किसे भला अच्छा नहीं लगता । तो इस बाइक को चलाकर आपका वो ख्वाब भी पूरा हो सकता है, क्योंकि यह बाइक सिर्फ 3.1 सेकंड में 0-60 mph की रफ्तार तक पहुंच जाती है। इसकी टॉप स्पीड 120 mph है। बाइक पूरी तरह से हैंडमेंड है जिसकी बॉडी को कार्बन फाइबर से बनाया गया है, इसका वजन सिर्फ 220 किलो है। इसमें कार्बन फाइबल स्विंगआर्म्स, कस्टम ओहलिंस डैंपर्स, ब्रैबो ब्रेक सिस्टम और यूनिक आर्क बैटरी यूज की गई है।

और तो और इस बाइक के साथ बाइकर की एक्सेसरीज भी मिल रही है। इस बाइक के साथ स्पेशल हैप्टिक जैकेट और HUD हेलमेट मिलता है। wi-fi इनेबल्ड हेलमेट में कीलेस इग्निशन फॉब भी दिया गया है। इसके साथ ही हेलमेट में रियर विजन सिस्टम है जो हेलमेट में लगी छोटी सी स्क्रीन पर रियर व्यू डिस्प्ले करती है साथ ही इस स्क्रीन पर स्पीड और बाइक की अन्य जानकारियां भी डिस्प्ले होती है।

बाइक के साथ मिलने वाली ओरिजिन जैकेट भी काफी स्पेशल है। जैकेट पूरी तरह से इलेक्ट्रिकली कनेक्टेड है जो 3 मोड में काम करती है। इसमें पहला मोड है अर्बन मोड जिसमें जैकेट राइडर को यह वार्निंग देती है की उसके ब्लाइंड स्पॉट में कोई अन्य व्हीकल चल रहा है। दूसरे मोड है स्पोर्ट्स मोड जिसमें जैकेट बाइक की डायनमिक पोजिशन के बारे में राइडर को बताती है। तीसरा मोड है euphoric मोड जिसमें जैकेट हेलमेट और बाइक की जानकारी राइडर को बताता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.