तकनीकी खराबी नहीं बल्कि इस वजह से दिन में जलती हैं बाइक्स की हेडलाइट

Bike के हेडलाइट अब दिन में भी जलती रहती हैं
इसके पीछे नए बीएस नॉर्म्स हैं असली वजह
ज्यादातर बाइक्स में जलती रहती हैं हेडलाइट्स

नई दिल्ली: आपने देखा होगा कि आजकल जितनी भी बाइक्स आपको मिलती हैं उनकी हेडलाइट्स दिन में भी जलती है। ऐसा क्यों होने के पीछे बाइक की कोई खराबी या राइडर की भूल नहीं है बल्कि ऐसा एक नियम के तहत किया जा रहा है। दरअसल ये BS-IV बाइक्स हैं जिन्हें नए प्रदूषण मानकों के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया था। अब आने वाले समय में मार्केट में BS-VI बाइक्स आने वाली हैं और इनमें भी ये लाइट्स जलती रहेंगी। दरअसल ये बाइक्स कम प्रदूषण फैलाती हैं और इन्हें बीएस नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया गया है। ये बाइक्स बेहद कम ईंधन का भी इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए आज जानते हैं क्या है इन बाइक्स की खासियत।
ये है खासियतें

AHO: AHO को ऑटो हेडलैंप्स ऑन कहा जाता है। दरअसल मार्केट में जितनी भी बीएस-IV बाइक्स ( bikes ) हैं उन सभी में ये फीचर दिया गया है। इसी फीचर में जैसे ही आप बाइक स्टार्ट करते हैं वैसे ही बाइक के हेडलैंप अपने आप ऑन हो जाते हैं और जब तक बाइक बाइक स्टार्ट रहती है ये हेडलैंप भी जलते रहते हैं फिर चाहे दिन हो या रात हो।

वीडियो में जानें मारुती क्यों दे रही कारों पर भारी डिस्काउंट

ABS: abs जिसे एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कहा जाता है। यह फीचर सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी है। इस फीचर में एक सेंसर लगा होता है जो अपने आप ही इस बात को जान लेता है कि बाइक का ब्रेक कितनी स्पीड से लगाना है और अचानक से ब्रेकिंग की जरूरत पड़े तो इस ABS की मदद से गाड़ी रुक जाएगी।
 

bike drl
मारुती की कारों पर 62,000 रुपये का डिस्काउंट शुरू, ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

EBD: EBD का मतलब इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्री ब्यूशन होता है। यह फीचर भी सेफ्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। और यह आजकल सभी गाड़ियों में देखने को मिलता है। यह फीचर तब काम आता है जब गाड़ी को ब्रेक लगते हैं और यह टायर्स को ब्रेकिंग के दौरान फिसलने से बचाता हैं और गाड़ी को स्थिरता मिलती है।
 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.