दिल्ली की जहरीली हवाओं से बचाएगा ये सस्ता हेल्मेट, जानें कैसे करता है काम

|

Published: 14 Nov 2018, 12:19 PM IST

आज हम आपको एक ऐसे हेलमेट के बारे में बताएंगे जिसे लगाने के बाद दिल्ली की जहरीली हवाएं आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगी।

दिल्ली की जहरीली हवाओं से बचाएगा ये सस्ता हेल्मेट, जानें कैसे करता है काम

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। जिसे देखो वही गले में खारिस, खांसी और जुकाम की शिकायत कर रहा है आलम ये कि लोगों का सांस लेना भी दूभर हो रहा है । इस पूरे हालात में सबसे ज्यादा दिक्कत बाइक चलाने वालों की होती है क्योंकि हेलमेट के नीचे मास्क लगाना बेहद अनकम्फर्टेबल होता है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे हेलमेट के बारे में बताएंगे जिसे लगाने के बाद दिल्ली की जहरीली हवाएं आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगी।

दरअसल दिल्ली के एक नए स्टार्ट-अप Shellios ने एक स्मार्ट हेल्मेट डिजाईन किया है जिसमें हेल्मेट में एक एयर फ़िल्टर लगा है। इसकी मदद से बाइकर को पॉल्यूशन वाले वातावरण में भी साफ़ हवा में सांस लेने में मदद मिलती है।

दुनिया में सिर्फ 9 लोगों के पास है ये बाइक, स्पीड के मामले में बुलेट ट्रेन को देती है टक्कर

इस हेल्मेट के पीछे वाले भाग में एक एयर प्यूरीफायर (फ़िल्टर) लगा हुआ है। ये फ़िल्टर बाहर से आने वाली हवा से सारी अशुद्धि निकाल कर हवा को सांस लेने लायक साफ़ बनाता है। ये फ़िल्टर एक 2600 mAh बैटरी से चलता है, इसकी बैटरी हेल्मेट के अन्दर में ही लगी हुई है और इसे एक माइक्रो-USB के ज़रिये चार्ज किया जा सकता है। साथ ही साथ 1.6 किलो पर ये हेल्मेट काफी हल्का भी है।

इसके अलावा, इस हेल्मेट में ग्राहकों को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ऑप्शन, कुछ स्मार्ट फ़ीचर्स, और मोबाइल एप से कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

इस हेल्मेट की सबसे खास बात ये है हेलमेट गंदा होने पर राइडर को जानकारी मिलेगी ताकि वो उसे साफ़ कर सके। इस हेल्मेट के पैनल को निकालकर धोया भी जा सकता है। साथ ही कंपनी ये दावा भी कर रही है की ये हेल्मेट सरकार के सभी मानकों का पालन करता है।

लेकिन इतनी सारी खूबियों के बावजूद आपको इस हेलमेट के लिए थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि इंडियन मोबाइल कांग्रेस में पेश करने के बाद कंपनी ने इस मिड नवंबर तक लॉन्च करने का दावा किया था। लेकिन ये अभी तक हो नहीं पाया है और इसके लॉन्चिंग के बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है।

Related Stories