Revolt RV 400 के ये 5 फीचर्स बनाते हैं इसे भारत की सबसे हाईटेक बाइक

|

Published: 30 Jun 2019, 11:38 AM IST

  • रिवोल्ट आरवी 400 ( Revolt RV 400 ) है जिससे इसे चलाने में पेट्रोल का खर्च नहीं आता है
  • इस बाइक में 4जी सिमकार्ड कनेक्टिविटी भी मिलती है
  • ऐप की मदद से जान सकते हैं इस बाइक का पूरा हाल

नई दिल्ली: हाल ही में रिवोल्ट मोटर्स ने भारत में अपनी हाईटेक इलेक्ट्रिक बाइक ( Electric Bike ) रिवोल्ट आरवी 400 ( Revolt RV 400 ) को लॉन्च किया है। ये भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है जिसे ऐसे फीचर्स से लैस किया गया है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। मोबाइल और इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर रह चुके राहुल शर्मा इस ही Revolt के फाउंडर हैं।

इस बाइक के लॉन्च होने के बाद भारतीय बाइक मार्केट में हलचल तेज हो गई है क्योंकि एक तो ये एक इलेक्ट्रिक बाइक है जिससे इसे चलाने में पेट्रोल का खर्च नहीं आता है वहीं दूसरा ये बाइक देखने और पावर के मामले में किसी भी पेट्रोल बाइक जैसी ही है। तो चलिए आप इस बाइक के उन फीचर्स के बारे में जान लीजिए जो इसे बेहद हाईटेक बनाते हैं।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

LTE कनेक्टेड बाइक

रिवोल्ट 400 आरवी एक LTE ( Long Term Evolution ) बाइक है। इस बाइक में 4जी सिम लगाया जा सकता है। ऐसे में ये बाइक किसी स्मार्टफोन की तरह काम करती है। ख़ास बात ये है कि इस बाइक को ARAI ( Automotive Research Association of India ) का अप्रूवल भी मिल चुका है।

पावरफुल बैटरी

रिवोल्ट आरवी 400 में 3.2 kWh की बैटरी दी गई है जिसकी मदद से ये बाइक एक बार फुल चार्ज होने के बाद तकरीबन 150 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है। बैटरी से चलने की वजह से ये बाइक पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती है।

बाइक साउंड स्पीकर्स

आमतौर पर इलेक्ट्रिक बाइक्स के साथ ये दिक्कत होती है कि उनमें किसी तरह की आवाज नहीं आती है जिसकी वजह से कई लोग इसे खरीदना पसंद नहीं करते हैं लेकिन आरवी 400 में बाइक जैसी आवाज देने के लिए स्पीकर्स दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

ऐप कनेक्टिविटी

रिवोल्ट की ये इलेक्ट्रिक बाइक बेहद ही हाईटेक है इस वजह से क्योंकि इसमें 4जी सिमकार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है। सिमकार्ड लगने की वजह से आप इस बाइक को रिवोल्ट के ऐप से कनेक्ट कर सकते हैं और आप इस बाइक से जुड़े हुए कई तरह के डाटा को हासिल कर सकते हैं।

पढ़ेँ Suzuki Gixxer SF 250 का पूरा रिव्यू, जानें क्यों आपको खरीदनी चाहिए ये मोटरसाइकिल

AI तकनीक का इस्तेमाल

रिवोल्ट आरवी 400 में आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है जो आपके बाइक चलाने के स्टाइल को मॉनिटर करता है साथ ही हर रोज़ आपकी राइड को बेहतर बनाता है। ये सिस्टम आपको राइड को सेफ भी बनाता है।