बिना किक और सेल्फ स्टार्ट भी चालू कर सकते हैं अपनी बाइक, जानें कैसे

|

Published: 30 Jul 2019, 02:48 PM IST

  • Bike को बगैर किक मारे कर सकते हैं स्टार्ट
  • नहीं पड़ेगी सेल्फ स्टार्ट की जरूरत
  • बस करना पड़ेगा ये काम

नई दिल्ली: दुनिया में भारत एक ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा बाइक चलाई जाती हैं। बाइक चलाना तो लोग सीख लेते हैं, लेकिन उससे जुड़े कुछ जरूरी कार्यों के बारे में उन्हें कुछ पता नहीं होता है। जिस कारण उन्हें छोटी सी दिक्कत होने के बाद सीधे मैकेनिक के पास जाना पड़ता है। अब भारत जैसे देश में जहां जनसंख्या लगभग 125 करोड़ है तो ये बाजार दुनिया का सबसे बड़ा बाइक बाजार भी बनता जा रहा है। अब ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि कुछ छोटी मोटी दिक्कतों को खुद कैसे ठीक किया जा सकता है।

कई बार बाइक चलाने वालों के साथ ऐसी दिक्कतें आती हैं कि उनकी बाइक स्टार्ट नहीं होती है। बैटरी लो हो जाने की वजह से तो कभी किक खराब हो जाने की वजह से बाइक स्टार्ट नहीं होती है। ऐसी स्थिति में बाइक को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अगर आप अकेले हैं तो उसे धक्का मारकर भी स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। भारत में बहुत सी ऐसी बाइक्स भी बिक रही हैं, जिनमें किक नहीं है। जिन बाइक में किक नहीं होती है तो उनमें ज्यादा पावरफुल बैटरी दी जाती है जो आसानी से लो नहीं होती है। जैसे-जैसे बाइक पुरानी हो जाती है वैसे-वैसे उसकी बैटरी की पावर भी कम होती जाती है तो ऐसे में अगर आपकी बाइक बंद हो जाती है तो आपको ये पता होना चाहिए कि उसे कैसे स्टार्ट किया जाए ( bike start tips )।

अकेले ही स्टार्ट कर सकते हैं बाइक

वैसे तो मोटरसाइकिल धक्का लगाकर स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए चलाने वाले के अलावा एक धक्का मारने वाला भी चाहिए। अकेला व्यक्ति अगर खुल धक्का मारकर स्टार्ट करेगा तो इससे कई बार बाइक नियंत्रण से बाहर हो सकती है।

ये तरकीब है कारगर

बिना धक्का मारकर स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसे ऑन करना है। उसके बाद बाइक को अधिकतम गियर पर ले आना है और अधिकतम गियर के बाद रियर व्हील को ऊपर की ओर घुमाना है। व्हील ऊपर की ओर घूमने में दिक्कत करे तो उसे आगे पीछे कर सकते हैं। एक दो बार कोशिश करने के बाद इंजन स्टार्ट होने लगेगा। जब इंजन स्टार्ट हो जाए तो एक्सीलेटर दबाएं ओर उस बाइक को स्टार्ट कर लें।