रेट्रो बाइक के जमाने में आखिर क्यों घट रही है Royal Enfield रफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

|

Updated: 03 May 2019, 10:53 AM IST

  • रॉयल एनफील्ड बाइक्स की डिमांड घटी
  • 17 फीसदी घटी मांग

नई दिल्ली: जबरदस्त साउंड से दूर से ही अपने आने की दस्तक दे देने वाली Royal Enfield Bullet बाइक का मोटरसाइकिल के दीवानों में अलग ही क्रेज है। इस बाइक की दीवानगी की सबसे बड़ी वजह इसका रेट्रो लुक और साउंड माना जाता है। बुलेट की दीवानगी ने दुपहिया वाहन निर्माताओं को पुरानी रेट्रो बाइक्स को री लॉन्च करने के लिए इंस्पायर किया ।

देश की पहली इलेक्ट्रिक कार हुई बंद, वीडियो में जानें क्या है वजह

ये बुलेट ही थी जिसकी वजह से मार्केट में 44 साल के बाद अपने जमाने की बेहद पापुलर बाइक जावा (jawa ) की एक बार फिर से वापसी हो सकी। और बंद होने के 13 साल बाद एक बार फिर से बजाज चेतक वापसी की तैयारी कर रहा है।

लेकिन जहां एक ओर बुलेट ने इन पुराने क्लासिक दुपहिया वाहनों की वापसी का रास्ता साफ किया वही खुद बुलेट की रफ्तार धीमी होती जा रही है। बुलेट मोटरसाइकिल की चमक इन दिनों फीकी पड़ती नजर आ रही है।

KTM को टक्कर देगी 20 मई को लॉन्च हो रही SUZUKI की ये बाइक, जानें फीचर्स और कीमत

अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में बढ़ी है मांग-

अप्रैल 2019 में बेचे गए कुल 62,879 यूनिट्स में से 59,137 मोटरसाइकिल कंपनी ने भारतीय बाजार में बेचे है तथा 3742 बाइक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेचे है। पीछे वर्ष अप्रैल में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 1560 बाइक बेचे थे।

इन वजहों से घट रही है मांग- जब हमने इसे बाबत आम लोगों से बात की तो इसके पीछे की सच्चाई समझ आई।

माइलेज- इस बाइक के लुक्स तो बेहद शानदार है लेकिन इस बाइक के माइलेज से आपको निराशा होगी । क्योंकि ये बाइक एक लीटर पेट्रोल में आप ज्यादा से ज्यादा 20 से 22 Km की दूरी ही तय कर सकते हैं ।

रोनाल्डो ने खरीदी 86 करोड़ की कार, स्पीड में बुलेट ट्रेन को देगी मात

हाई मेंटीनेंस- बाइक्स की पापुलैरिटी उनके ईजी मेंटीनेंस की वजह से होती है लेकिन बुलेट का रख-रखाव काफी कॉस्टली होता है, क्योंकि अगर इस बाइक का कोई पार्ट खराब होता है तो उसे चेंज करवाना आम बाइक्स की अपेक्षा में काफी महंगा पड़ता है ऐसे में इस बाइक को मेंटेन करके रखना आपके लिए महंगा सौदा साबित हो सकता है।

स्लो पिकअप- हैवी इंजन और रेट्रो डिजाइन की वजह से यह बाइक अन्य बाइक्स की अपेक्षा में धीरे पिकअप लेती हैं। ये भी एक वजह है जिसकी वजह से इस बाइक की डिमांड घर रही है।