जावा के बाद अब दस्तक देगी ये क्लासिक रेट्रो बाइक, नाम सुनकर हो जाएंगे खुश

|

Updated: 18 Aug 2019, 01:01 PM IST

1970 और 1980 के दशक में भारत में Jawa और Yezdi दोनों ब्रांड मौजूद थे। भारत में Jawa और Yezdi बाइक्स बेचने वाली कंपनी Ideal Jawa ने आगे चलकर सभी मोटरसाइकिल्स को Yezdi नाम से रीब्रांड कर दिया था

नई दिल्ली: 30 साल तक लोगों के दिलों पर राज करने वाली जावा बाइक को पिछले साल महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दोबारा लॉन्च किया । लोगों ने इस बाइक को हाथों हाथ लिया है। इस बाइक की बुकिंग काफी तेजी से हुई और इस पर आज भी 7 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड है। अब जावा के बाद इस के साथ आने वाली यजीदी बाइक भी वापसी करने जा रही है। जावा की लॉन्चिंग के दौरान क्लासिक लीजेंड्स ( classic legends )के को-फाउंडर अनुपम थरेजा ने ये एलान किया था।

क्लासिक लीजेंड्स कंपनी ने जावा के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ साझेदारी करने के बाद पुष्टि की थी कि वह जल्द ही भारत में येजदी और बीएसए ब्रांड को लॉन्च करेगी।

11000 रुपए में शुरू हुई Renault Triber की बुकिंग, 28 अगस्त को होगी लॉन्च

 

हाल ही में इंस्ट्राग्राम और ट्विटर पर YezdiOfficial नाम से एक नया हैंडल बनाया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। इसके पेज से साफ पता चलता है कि यह येजदी मोटरसाइकिल इंडिया का ऑफिशियल हैंडल है। अगले साल 2020 के ऑटोएक्सपो में कंपनी इसे शो केस कर सकती है। डिजाइन और कीमत में येजीदी जावा से बिल्कुल अलग होगी।

SUV मार्केट में तहलका मचाएगी honda breeze, कंपनी ने दिखाई पहली झलक

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जावा, येजदी और बीएसए को बनाने और बेचने का अधिकार अपने पास हासिल कर लिया है, जिसके बाद इन तीनो लीजेंड बाइक्स का मालिकाना हक महिंद्रा के पास ही रहेगा। भारत में येजदी की रेंज काफी पॉपुलर थी, और तब येजदी रोड किंग, ऑयल किंग, क्लासिक, CL-II, मोनार्क, डीलक्स, 350 और 175 मॉडल में आती थी। भारत में लॉन्च होने वाली नई येजदी पहले से कम वजनी होगी, और ज्यादा माइलेज देगी। खबरों के मुताबिक येजदी में जावा का री-ट्यून इंजन दिया जा सकता है।