भारत में 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी KSL Cleantech, जानें और क्या होगा खास

इलेक्ट्रिक वाहन पर फोकस करेगी ऑटो सेक्टर
केएसएल क्लीनटेक लॉन्च करेगी 10 वाहन

<p>भारत में 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी KSL Cleantech, जानें और क्या होगा खास</p>

नई दिल्ली: शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने अपना पहला बजट ( budget ) पेश किया । इस बजट में ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए भी एक महत्वपूर्ण घोषणा हुई । दरअसल वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों ( Electric vehicles ) के लिए कई सारी घोषणाएं की है जिससे कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों से लेकर मैनुफैक्चर्रस को भी फायदा होगा।

आम जनता के टैक्स का ऐसे बंटवारा करती है सरकार, जानिए सरकारी खजाने में अपना योगदान

केएसएल क्लीनटेक लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक वाहन –

इसे देखते हुए कोलकाता स्थित केएसएल क्लीनटेक लिमिटेड की योजना भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन ( electric vehicle ) लॉन्च करने की है। कंपनी ने अपनी इस योजना पर बात करते हुए बताया कि आगे के 12 महीनों में के अंदर कंपनी 10 इलेक्ट्रिक वाहन को देश में लॉन्च करेगी। इनमें दो पहिया और तिपहिया दोनों वाहनों को पेश किया जाएगा।

कंपनी पहले ही देशभर में इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स वाहनों को पेश करती रही है और पूरे भारत में इसके डीलरशिप मौजूद है। कंपनी नए वाहनों पर 200 करोड़ से अधिक निवेश की योजना पर काम कर रही है।

Patrika.com की स्पेशल कवरेज, जानिए मोदी सरकार की बजट से किसे फायदा, किसे नुकसान

कंपनी ने यह भी साफ किया है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण भारत में ही किया जाएगा। इससे इसकी कीमत पर भी असर पड़ेगा और इसे भारत में निर्माण होने की वजह से फेम 2 योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

गोजेरो मोटर्स के साथ पार्टनरशिप में बनाएगी गाड़ियां-

कंपनी ने इसके लिए गोजेरो मोटर्स के साथ इलेक्ट्रिक बाइक के निर्माण के लिए पार्टनरशिप किया है। आपको बता दें कि ये वही कंपनी है जो दिल्ली में वन और माइल नाम से दो बाइक को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इन बाइक्स की कीमत 32,999 रुपयें और 29,999 रुपये होने की उम्मीद है।

ऑटो सेक्टर के बदलेंगे दिन, PPP मॉडल के तहत सरकार जुटाएगी निवेश

केएसएल क्लीनटेक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक धीरज भागचंदका ने कहा है कि “भूमि परिवहन का पूरा बाजार निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों से बदल जाएगा। सरकार भी प्रदूषण से बचने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को लाना चाहती है और यह हमारे लिए एक अवसर की तरह है कि हम बाजार में बेहतर इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर सकें।”

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.