AI टेक्नोलॉजी के साथ हाइब्रिड बाइक्स जल्द, कावासाकी ने शुरू किया परीक्षण

|

Updated: 11 Dec 2020, 04:49 PM IST

  • कावासाकी ने AI तकनीक के साथ हाइब्रिड बाइक के विकास की घोषणा की।
  • हाइब्रिड तकनीक पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पावर के साथ जोड़ती है।
  • एआई टेक्नोलॉजी चालक को सिर्फ हेलमेट से ही जानकारी लेने की सुविधा देती है।

नई दिल्ली। जहां होंडा मोटरसाइकिलों के लिए माइंड-रीडिंग तकनीक पर काम कर रही है, कावासाकी ने घोषणा की है कि उसने हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस) के साथ बाइक का विकास शुरू किया है।

आ गई ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक कार, जो बिना चार्जिंग के ही चलती रहेगी लगातार

ईक्मा 2019 (Eicma 2019) में एक इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप का अनावरण करने के बाद, कावासाकी का कहना है कि यह "हाइब्रिड प्रौद्योगिकी की संभावनाओं" की खोज कर रही है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह तकनीक एक छोटे "क्लीन रनिंग" पेट्रोल चालित पावरट्रेन को एक इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पावर के साथ जोड़ती है।

कावासाकी में मार्केटिंग एंड सेल्स के महाप्रबंधक मसानोरी इनौ कहते हैं, "ओवरऑल इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज के समकालीन मुद्दों और दुनिया भर के कई शहरों में शून्य-उत्सर्जन क्रेडेंशियल्स (जीरो एमिशन) घोषित करने की प्रवृत्ति को संबोधित करते हुए, नया हाइब्रिड दोपहिया अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है लेकिन उभरते वाहन प्रणालियों में कावासाकी अनुसंधान की विविधता को अच्छी तरह से दिखाता है।"

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

फिलहाल जापानी मोटरसाइकिल निर्माता द्वारा विकसित की जा रही तकनीक की सटीक प्रकृति के बारे में विवरण इस समय हासिल नहीं हुआ है, लेकिन कंपनी ने पुष्टि की है कि इसकी हाइब्रिड मोटरसाइकिल बेहद आसानी से पेट्रोल से इलेक्ट्रिक मोड में जल्दी से स्विच करने में सक्षम होगी और यह वास्तव में "कम से मध्यम दूरी के यात्रियों" के लिए आसान होगा।

कंपनी ने इसका इस्तेमाल करते हुए एक छोटा वीडियो भी लॉन्च किया है, जबकि बाइक एक डाइनो पर चलती है और इलेक्ट्रिक से लेकर पेट्रोल तक दोनों के संयोजन के साथ स्विच करती है। कावासाकी के अनुसार इस तकनीक के विकास के पीछे का विचार यह है कि सवार किसी शहर के बाहरी इलाके में पेट्रोल पावर का उपयोग कर सकते हैं, फिर केवल बिजली पर इसे चला सकते हैं, जिससे पूरे सफर के दौरान ऊर्जा और ईंधन की बचत होती है।

आ गई धमाकेदार फीचर्स वाली भारत की इलेक्ट्रिक कार, सभी कर रहे थे इसका इंतजार

कंपनी मोटरसाइकिल एआई के साथ भी प्रयोग कर रही है। यह अवधारणा एक हेलमेट-वॉयस इंटरफ़ेस सिस्टम का इस्तेमाल करती है, जो राइडर को बाइक से सवाल पूछने की अनुमति देती है जैसे कि 'मेरे पास कितना ईंधन है?', 'मेरे गंतव्य पर मौसम क्या है?' या 'मार्ग पर यातायात कैसा है?' इस अवधारणा पर फिलहाल जापान में सवारों के एक समूह के साथ परीक्षण किया जा रहा है।