कम कीमत में Royal Enfield और Harley Davidson को मात देंगी Jawa बाइक्स, फिर से भारतीय सड़कों पर चलेगा इनका राज

|

Published: 16 Nov 2018, 09:37 AM IST

जावा मोटरसाइकिल का इंतजार भारत में लंबे समय से किया जा रहा है और अब जाकर दो नई बाइक्स Jawa और Jawa Forty Two की लॉन्चिंग के साथ ये इंतजार खत्म हुआ है।

कम कीमत में Royal Enfield और Harley Davidson को मात देंगी Jawa बाइक्स, फिर से भारतीय सड़कों पर चलेगा इनका राज

जावा मोटरसाइकिल ने भारत में अपनी दो नई बाइक्स Jawa और Jawa Forty Two के साथ वापसी की है, इन दोनों बाइक्स को 15 नवंबर को लॉन्च किया गया है। जावा मोटरसाइकिल ( Jawa Motorcycles ) का इंतजार भारत में लंबे समय से किया जा रहा है और अब जाकर ये इंतजार खत्म हो गया है। एक दौर था जब जावा बाइक्स का राज पूरे भारत में चलता था और जावा यजदी भारत में काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाली बाइक थी। आम लोगों से लेकर फिल्मों तक में इस बाइक का इस्तेमाल खूब किया जाता था, लेकिन किसी कारणवश भारत में ये कंपनी आगे अपने व्यापार को बढ़ा नहीं पाई और ये कंपनी बंद हो गई। आइए जानते हैं कैसी हैं जावा की दो नई बाइक्स और कैसे हैं इनके फीचर्स।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इन दोनों बाइक्स में 293 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 27 एचपी की पावर और 28 न्‍यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस इंजन वाली ये बाइक्स BS VI मानक के अनुकूल हैं।

फीचर्स और लुक
जावा की ये दोनों बाइक्स 300 सीसी वाली हैं जो कि रेट्रो स्टाइल्ड क्रूजर बाइक हैं। इन दोनों बाइक्स में फ्यूल टैंक पर ड्यूल टोन क्रोम फिनिश और फ्लैट सैडल दिया गया है। वहीं जावा 42 में मैट ब्लैक फिनिश, अर्बन लुक और मॉडर्न थीम दी गई है। इन दोनों बाइक्स में टेलेस्कोपिक फोर्क्स, रियर गैस चार्जिंग ट्विन शॉक अब्जार्बर्स, फ्रंट 280 मिमी पावर ब्रेक, रियर 153 मिमी ड्रम ब्रेक सेट अप, सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, कुल वजन 170 किलो, सीट की ऊंचाई 765 मिमी, व्हीलबेस 1,369 मिमी और 14 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

इन बाइक्स से होगा मुकाबला
बाजार में इन दोनों बाइक्स का मुकाबला रॉयल एनफील्ड 350 सीसी वाली बाइक्स से हो सकता है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो जावा मॉडल की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.64 लाख रुपये और जावा 42 की एक्स शोरूम कीमत 1.55 लाख रुपये तय की गई है। जावा बाइक ब्लैक, ग्रे और मरून कलर में उपलब्ध होगी और जावा 42 हेले टील, गालाटिक ग्रीन, स्टारलाइट ब्लू, लूमस लाइम, निबूला ब्लू और कोमेट रैड कलर में उपलब्ध होगी।

इन दोनों बाइक्स को जावा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 5 हजार रुपये देकर बुक कर सकते हैं। अब कंपनी इन दोनों बाइक्स के अलावा बॉबर स्टाइल मॉडल वाली Jawa Perak नाम की बाइक को लॉन्च करेगी। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 332 सीसी का इंजन दिया जाएगा जो कि 30 बीएचपी की पावर और 31 न्यूटनम मीटर का टार्क जनरेट करेगा। इस बाइक की कीमत 1.89 लाख रुपये तय की गई है।

Related Stories