Harley Davidson इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में लॉन्च, दो साल तक फ्री में मिलेगी चार्जिंग

|

Published: 14 Jul 2019, 01:09 PM IST

  • Harley Davidson ने भारत में लॉन्च की इलेक्ट्रिक बाइक
  • महज 60 मिनट में हो जाती है फुल चार्ज
  • क्रूजर स्टाइल में तैयार की गई है ये बाइक

नई दिल्ली: अमरीकी बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ( Harley Davidson ) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लाइव वायर ( LiveWire ) लॉन्च कर दी है। आपको बता दें कि इस बाइक में लगातार 2 साल तक फ्री चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी जिसे लेकर कंपनी की तरफ से ऐलान भी कर दिया गया है। यह बाइक जल्द ही सड़कों पर रफ़्तार भरती हुई दिखाई देगी।

Hyundai Kona के बाद भारत में तहलका मचाएंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें

लेकिन आपको बता दें कि इस बाइक को जो फ्री चार्जिंग की सुविधा दी गई है उसका फायदा सिर्फ यूएस में इलेक्ट्रिफाई अमरीका स्टेशंस पर लिया जा सकता है और यही पर इस बाइक को फुल चार्ज किया जा सकता है।

हार्ले डेविडसन कंपनी कभी भी अपनी बाइक को बनाने में किसी तरह का समझौता नहीं करती है, ऐसे में इस बार भी इस इलेक्ट्रिक बाइक ( Electric Bike ) को प्रीमियम लुक दिया गया है। इस बाइक को क्रूज बाइक वाले लुक में तैयार किया गया है। ऐसे में जो लोग इस बाइक को क्रूजर के रूप में पसंद करते हैं उनके लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब ये बाइक प्रदूषण कम करने में योगदान देगी।

 

फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में रैपिड एक्सलरेशन मौजूद है। इसके लिए कंपनी ने H-D रेवलेशन का इस्तेमाल किया है। बाइक को अर्बन स्ट्रीट राइडर के तौर पर डिजाइन किया गया है। सिंगल चार्ज पर बाइक 235 किमी की दूरी तय कर सकती है।

लोगों को पसंद आ रही है Toyota Glanza, जून में बिकीं इतनी कारें

कंपनी ने बताया कि बाइक में ऑप्टिमाइज्ड सेंटर ऑफ ग्रैविटी दिया गया है। रैपिड एक्सलरेशन की मदद से ये बाइक महज 3 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है और 1.9 सेकेंड में यह बाइक 129 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार तक जा सकती है पकड़ सकती है। इस बाइक को फास्ट चार्जिंग की मदद से महज 60 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है।

कीमत ज्यादा होने के बावजूद परफार्मेंस और इन खूबियों के दम पर जगह बनाएंगी Hyundai kona electric, पढ़ें पूरा रिव्यू

कीमत

अगर आपको यह बाइक खरीदनी है तो इसके लिए आपको तकरीबन 20 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि कंपनी ने इस बाइक की कीमत 29,799 डॉलर ( 20 लाख रुपये ) रखी है। यह कीमत भारतीय ग्राहकों के हिसाब से काफी ज्यादा हो सकती है लेकिन कंपनी पहले से ही महंगी बाइक्स बनाने के लिए मशहूर है और ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक होने की वजह से इसकी कीमत ज्यादा होना बेहद आम बात है।