बाइक

बारिश के मौसम में बाइक चलाते समय इन बातों को न करें नजरंदाज, नहीं तो …

बारिश के मौसम में बाइक चलाते वक्त आपको बहुत सारी बातें ऐसी होती हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन लोग ऐसा नहीं करते और एक्सीडेंट के शिकार हो जाते हैं।

Aug 07, 2019 / 12:43 pm

Pragati Bajpai

नई दिल्ली : बारिश का मौसम आ चुका है और इस मौसम में बाइक चलाना और गाड़ी ड्राइव करना दोनों बेहद मुश्किल होता है। खासतौर बाइक चलाना क्योंकि बारिश आपको सीधे प्रभावित करती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे जिससे आप बारिश के मौसम में न सिर्फ सेफ्टी के साथ गाड़ी चला पाएंगे बल्कि खुद इस राइड को एंजॉय कर पाएंगे।
हेलमेट- बाइक राइडर्स के लिए हेलमेट कितना जरूरी होता है ये तो हम सभी को पता है। लेकिन अक्सर लोग बारिश के मौसम में हेलमेट लगाना पसंद नहीं करते । अगर आप भी ऐसे लोगों में आते हैं तो आपको बता दें कि ये गलत है बल्कि बारिश के मौसम में हेलमेट की वजह से बारिश की बूंदे आंखो पर नहीं पड़ती और राइडिंग आसान हो जाती है ।
Renault Kwid को टक्कर देगी Maruti Espresso, टेस्टिंग के दौरान नजर आई

फिंगर वाइपर- बाजार में मौजूद फिंगर वाइपर से आप हेलमेट के शीशे को फिंगर वाइपर से साफ कर सकते हैं। इस फिंगर वाइपर से बारिश बार-बार बाइक रोकने का झंझट खत्म हो जाएगा और एक्सीडेंट का डर भी नहीं रहेगा।

पानी वाले रास्ते से बचने की कोशिश करें- अक्सर देखा जाता है कि लोगों को भरे पानी में छपाक करके बाइक चलाना काफी पसंद होता है । ऐसा करने से आपकी बाइक के इंजन में पानी भरने का चांस ज्यादा रहता है और ये गाड़ी और आप, दोनों की सेहत के लिए ठीक नहीं है।

दरअसल भरे पानी वाली सड़क पर गड्ढों का पता नहीं चल पाता और इस वजह से कई बार खतरनाक एक्सीडेंट हो जाता है । इसीलिए ऐसी सड़क को नजरंदाज करना चाहिए ।

21 अगस्त को लॉन्च होगी मारुति एक्सएल 6, लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने गिनवाई खूबियां

हेडलाइट ऑन करके चलाएं बाइक- ज्यादा बारिश के दौरान बाइक चला रहे हैं और विजिबिलटी कम है, तो बाइक की हेडलाइट ऑन रखें।

Home / Automobile / Bike / बारिश के मौसम में बाइक चलाते समय इन बातों को न करें नजरंदाज, नहीं तो …

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.