बाइक चलाते समय हमेशा साथ रखें ये चीज़ें, कैसी भी हो खराबी तुरंत कर लेंगे ठीक

|

Published: 02 Aug 2019, 02:02 PM IST

  • Bike Ride पर जाने के दौरान साथ रखनी चाहिए ये चीज़ें
  • बाइक खराब होने पर आसानी से कर सकते हैं रिपेयर
  • आसानी से बैग में आ जाती हैं ये चीज़ें

नई दिल्ली: कई लोगों को अपनी बाइक से एडवेंचर पर जाने का बेहद शौक होता है। ऐसे लोग बाइक से लंबे सफर पर निकल जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है जब बाइक बीच रास्ते में ही खराब हो जाती है। ऐसे में आपको अगर कोई मदद ना मिले तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इस मुसीबत से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे बाइक खराब होने की स्थिति में आप खुद ही इसे ठीक कर सकते हैं।

पंक्चर रिपेयर किट : आपको हमेशा अपने पास पंक्चर रिपेयर किट रखना चाहिए। इसकी कीमत 150 रुपये से लेकर 250 रुपये के बीच होती है। ( TYRE BURST ) इस किट की मदद से आप मिनटों में अपनी बाइक के पंक्चर टायर को ठीक कर सकते हैं ( Bike repair )।

महज 4 लाख में मिल रही है बेहतरीन फैमिली कार, जबरदस्त स्पेस के साथ मिलते हैं शानदार फीचर्स

बाइक का टूल किट : हर बाइक के साथ एक टूलकिट मिलता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे अपनी बाइक में नहीं रखते, लेकिन ये टूलकिट आपके बड़े काम आता है और बाइक के खराब होने की स्थिति में इससे आप बाइक को ठीक कर सकते हैं।

 

एक्स्ट्रा क्लच वायर : कई बार बाइक का क्लच वायर टूट जाता है और ऐसे में अगर आपके पास ये ना हो और मदद भी ना मिले तो आप अपनी बाइक को चला नहीं सकते हैं। ऐसे में आपको अपने साथ क्लच वायर कैरी करना चाहिए।

एक्स्ट्रा पेट्रोल : आपकी बाइक में बीच रास्ते में पेट्रोल ख़त्म हो सकता है। इसलिए आपको हमेशा अपने साथ एक्स्ट्रा पेट्रोल कैरी करना पड़ता है।

आधे से भी कम कीमत में मिल रही 1.57 लाख वाली Royal Enfield बाइक