जावा के बाद अब गुजरे जमाने की ये बाइक कर रही है वापसी की तैयारी, जानें कब होगी लॉन्च

|

Published: 17 Nov 2018, 03:53 PM IST

1970 और 1980 के दशक में भारत में Jawa और Yezdi दोनों ब्रांड मौजूद थे।Jawa और Yezdi बाइक्स बेचने वाली कंपनी Ideal Jawa ने सभी मोटरसाइकिल्स को Yezdi नाम

नई दिल्ली: इस हफ्ते 44 साल के बाद जावा बाइक ने भारतीय बाजार में एंट्री की है। इस बाइक के लिए लोगों का क्रेज देखकर गुजरे जमाने की धांसू बाइक येजीदी भी अब भारतीय मार्केट में वापसी की सोच रही है। जावा बाइक को बनाने के लिए बनायी गयी कंपनी Classic Legends के संस्थापक Anupam Thareja ने पुष्टि की है की भारत में Yezdi ब्रांड को भी दुबारा से शुरू किया जाएगा। हालांकि ये अभी तक नहीं पता चला है कि ये कब लॉन्च होंगी ।

44 साल बाद हुई इस धाकड़ बाइक की वापसी, जानें कब होगी बिक्री शुरू

1970 और 1980 के दशक में भारत में Jawa और Yezdi दोनों ब्रांड मौजूद थे। भारत में Jawa और Yezdi बाइक्स बेचने वाली कंपनी Ideal Jawa ने आगे चलकर सभी मोटरसाइकिल्स को Yezdi नाम से रीब्रांड कर दिया था। Mahindra Mojo के इंजन को पहले ही Jawa रेंज में इस्तेमाल के लिए रीइंजीनियर किया गया है, और उम्मीद है आगे चलकर हमें यही इंजन Yezdi में भी दिखेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि रेट्रो लुक्स होने के बावजूद ये लिक्विड कूल्ड इंजन है ठीक वैसा ही जैसा हमने Triumph के Street Twin रेंज में देखा है। इसके अलावा एक नया इंजन बनाने में काफी खर्च आ सकता है।

पेट्रोल-डीजल या बैटरी नहीं, पानी से चलेगी भारत की पहली हाईड्रोजन फ्यूल सेल बस...पॉल्यूशन की भी नहीं होगी टेंशन

पॉवर और स्पेसीफिकेशन की बात करें तो Jawa और Jawa 42 बाइक्स में 293 सीसी, 4-स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन है जो अधिकतम 27 बीएचपी-28 एनएम उत्पन्न करता है जबकि Perak इसी इंजन का में बड़े बोर वाला 334 सीसी वर्शन है जो 30 बीएचपी-31 एनएम का आउटपुट देता है। इन सभी इंजन्स में 4 वाल्व, ट्विन कैम हेड और ड्यूल एग्जॉस्ट पोर्ट हैं। Jawa और 42 बाइक्स में मिलने वाला ट्विन ‘सिगरेट’ एग्जॉस्ट Yezdi रेंज में भी मिल सकता है। दोनों इंजन में फ्यूल इंजेक्शन भी स्टैण्डर्ड है।

Related Stories