बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन तैयार, साइक्लोन बनना तय, तूफान गुलाब लाएगा कई राज्यों में भारी बारिश

– प्रदेश में अगले पांच दिन बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका- बंगाल की खाड़ी में बना सीजन का पहला डीप डिप्रेशन, बदल सकता है तूफान में

<p>बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन तैयार, साइक्लोन बनना तय, तूफान गुलाब लाएगा कई राज्यों में भारी बारिश</p>
भोपाल. बंगाल की खाड़ी में सीजन का पहला डीप डिप्रेशन तैयार हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह साइक्लोन या तूफान में बदल सकता है। आगे बढ़ता यह सिस्टम प्रदेश की सीमा से नहीं गुजरने वाला है। यह प्रदेश के दक्षिण में स्थित आंध्रप्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और महाराष्ट्र होते हुए गुजरेगा। लेकिन इस दौरान अगले चार-पांच दिनों प्रदेश कई हिस्सों में मानसूनी गतिविधियां बढ़ेंगी वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।
मौसम विशेषज्ञ एसके नायक ने बताया कि, इस साइक्लोन के असर से दक्षिणी राज्यों और गुजरात सहित प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

खाड़ी में एक और सिस्टम
इस साइक्लोन के बाद 29 सितम्बर को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बनने जा रहा है। यह भी कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। ऐसे में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश की गतिविधियां चलते रहने की उम्मीद है।
पाकिस्तान ने दिया नाम गुलाब
इस बार तूफान का नाम रखने की बारी पाकिस्तान की थी। पाकिस्तान ने इस तूफान का नाम गुलाब रखा है। पाकिस्तान के नाम रखे गुलाब से भारत में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका दिख रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.