weather Forecast: बारिश बनी आफत, अगले 48 घंटों में यहां गिरेंगे ओले

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, मौसम में बदला का जल्द दिखेगा असर…।

<p>INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT</p>
भोपाल। पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में बर्फबारी के साथ बारिश हो रही हैं। वहीं मैदानी इलाकों की स्थिति भी बदल गई है। मध्यप्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश ( rainfall ) और ओलावृष्टि ( hailstone ) का दौर जारी है।

बेमौसम हुई अचानक बारिश और ओलावृष्टि से मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों की रबी की फसल को नुकसान पहुंचा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ‘वेस्टर्न डिस्टर्बेंस’ अब उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर टिका हुआ है। इसके साथ जुड़ी हवाओं एवं बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी और पूर्वी हवा के बीच संगम के कारण पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भोपाल संभाग के जिलों में में कहीं-कहीं गरज के साथ कुछ स्थानों से अनेक स्थानों पर मध्यम वर्षा, आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि, 45 से 55 की रफ्तार में हवा-आंधी की संभावना है। जबकि 18 से 20 मार्च के दौरान भी पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज के साथ बारिश की संभावना ( Weather Forecast ) है।

 

यहां होगी बारिश और ओलावृष्टि
मौसम केंद्र ( imd ) के मुताबिक रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में और छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और छतरपुर जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का दौर 20 मार्च तक रह सकता है।

यहां चलेगी तेज हवा
मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर कहा है कि रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में और छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज हवा चल चल सकती है।


कई जिलों में हुई बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई और शेष संभागों में मौसम शुष्क रहा। अनुपपुर और परसवाड़ा में 5, बालाघाट और कटंकी में 4, पुष्पराजगढ़, मलाजखंड, डिंडोरी और सिवनी में 3, उमरिया, हनुमना, जैतहरी और वारासिवनी में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

weather_alert_in_many_districts_of_mp_13_march_2020.png

यहां सबसे अधिक तापमान
बादल छाए रहने और बारिश के कारण शहडोल और सागर संभागों के जिलों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से कम और शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 32 डिग्री खरगौन, सीधी और नरसिंहपुर में दर्ज किया गया।


यहां सबसे कम तापमान
प्रदेश के रायसेन में सबसे कम तापमान रिकार्ड किया गया। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री पर पहुंच गया। इसके अलावा शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.