Weather Alert: अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, इन 28 जिलों में बारिश की संभावना

अक्टूबर के पहले सप्ताह तक विदा हो सकता है मानसून, जाने से पहले फिर होगी धमाकेदार बारिश…।

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून अंतिम दौर में है। कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान गरज चमक के साथ बारिश ( rainfall ) का पूर्वानुमान जारी किया है। 28 जिलों में बारिश की चेतावनी ( Weather Alert ) जारी की है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा। राजधानी भोपाल में शनिवार को करीब आधा घंटे तक धमाकेदार बारिश हुई। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान भोपाल, जबलपुर और रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। प्रदेश में बेगमगंज में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

भोपाल में बारिश

शनिवार को दोपहर में मौसम बदला और अचानक बारिश शुरू हो गई। तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर चलता रहा। इसके बाद मौसम में ठंडक घुल गई। इससे पहले कुछ दिनों बारिश नहीं होने के कारण उमस और गर्मी का दौर चल रहा है।

 

यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग ( imd news ) के ताजा बुलेटिन के मुताबिक 28 जिलों ( 28 districts ) में बारिश का पूर्वानुमान है। इनमें रीवा, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और भोपाल संभागों के जिलों में और छिंदवाड़ा, सागर, नरसिंहपुर और गुना जिलों में बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा बाकी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है।

 

हवा की रफ्तार भी बढ़ी

मौसम विभाग ने भोपाल के लिए पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान शहर में हल्की बारिश का दौर चलता रहेगा। जबकि 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। बारिश होने के साथ ही भोपाल का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री हो सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.