भोपाल

Tokyo Olympics 2020 विवेक बने करोड़पति, कोच को भी सम्मान निधि, सीएम शिवराजसिंह का एलान

ब्रांज मेडल जीतनेवाली इंडियन हॉकी टीम के मिड फील्डर हैं एमपी के विवेक सागर

भोपालAug 05, 2021 / 02:07 pm

deepak deewan

Bronze medal winning mid fielder MP Vivek Sagar Indian hockey team

भोपाल. #TokyoOlympics में इंडियन हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर ब्रांज मेडल जीत लिया है। इसी के साथ ओलिंपिक हॉकी में भारत का परचम फिर लहराया है। ओलंपिक गेम्स में हॉकी में भारत को कोई पदक पूरे 41 साल बाद मिला है। इससे पहले सन 1980 में मास्को ओलिंपिक में भारत ने स्वर्ण पदक जीता था। ब्रांज मेडल जीतनेवाली इंडियन हॉकी टीम में एमपी के विवेक सागर प्रसाद भी शामिल थे और यह उपलब्धि हासिल करने में उनका अहम योगदान भी है।

बीच के मैच में भारत लड़खड़ाने लगा था लेकिन अर्जेंटीना से हुए मैच में भारत दोबारा जीत की राह पर आ गया. इस मैच में मिड फील्डर विवेक सागर प्रसाद डी में पहुंच गए और लौटती गेंद को गोल में डाल दिया था. उनके इस खूबसूरत गोल की बदौलत टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई थी। विवेक ने यह गोल खेल समाप्ति के महज दो मिनट पहले तब किया जब अर्जेंटीना हमारे खिलाफ हावी होने लगी थी।

टीम इंडिया की जीत पर MP में जश्न, ढोल की थाप पर थिरक उठे विवेक के माता-पिता और भाई

इस मैच में जीत के बाद भारत न केवल क्वार्टर फाइनल में पहुंचा बल्कि बाद में सेमीफाइनल में भी पहुंच गया. गुरुवार को इंडियन हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर अंतत: ओलिंपिक हॉकी में चार दशक से चला आ रहा पदकों का सूखा भी समाप्त कर दिया। इस मैच में भी मिड फील्डर विवेक सागर ने डिफेंस में अच्छा खेल दिखाया।

मैच में भारत के जीतते ही विवेक सागर के गृहनगर इटारसी और गांव चांदौन में जश्न शुरू हो गया। इटारसी में हॉकी प्लेयर्स और विवेक के फैंस ने डांस और आतिशबाजी की। यहां ध्यानचंद चौराहे पर हॉकी प्रेमियों और विवेक सागर प्रसाद के फैंस ने पटाखे फोड़कर अपनी खुशियों का इजहार किया। जर्मनी पर जीत दर्ज कर ब्रांज मेडल जीतने पर पूरे प्रदेश में हॉकी प्रेमी जश्न मना रहे हैं।

Tokyo Olympic हॉकी में MP के बेटे का कमाल, क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कराई

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी भारतीय टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश गर्व से भरा है. यह केवल कांस्य पदक नहीं है, वरन भारतीय हाकी का पुनर्जागरण है. पूरे 41 साल के बाद टीम ने शानदार प्रदर्शन कर दुनिया की श्रेष्ठ टीमों को हराया, सबको धूल चलाई. सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा मध्यप्रदेश के लिए खासतौर पर गर्व का विषय है हमारी इटारसी के लाल विवेक सागर प्रसाद इस टीम में थे, उन्होंने गोल भी किया था।

सीएम ने विवेक सागर प्रसाद की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए एक करोड़ रुपए सम्मान निधि देने की घोषणा की। सीएम ने मध्यप्रदेश हाकी अकादमी के कोच नीलकांत शर्मा को भी एक करोड़ रुपए सम्मान निधि के रूप में देने की घोषणा की है। सीएम ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए पूरी भारतीय टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने टीम इंडिया का स्वागत करने की भी बात कही।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.