21 जून से वैक्सीनेशन महाअभियान : CM शिवराज बोले- हर घर भेजा जाएगा वैक्सीन लगवाने का न्योता

|

Published: 17 Jun 2021, 08:27 PM IST

इस तरह हर एक को लगेगा वैक्सीन, सीएम शिवराज ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को बताए तरीके।

भोपाल/ मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव अब पूरी तरह से नियंत्रण में है। लेकिन, कोरोना की तीसरी लहर और डेल्टा वैरिएंट का खतरा अब भी बरकरार है। ऐसे में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार इस बार जरा ली भी ढील बरतने के मूड में नहीं दिख रही है। पहले से पहले सतर्कता के संबंध में तैयारियां मुकम्मल की जा रही हैं, ताकि आने वाले समय की चुनौती से कम से कम नुकसान पर निपटा जा सके। इसी तर्ज पर मध्य प्रदेश में 21 जून से वैक्सीनेशन का महा अभियान शुरू होने जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- PM मोदी का वैक्सीनेशन अभियान : अब से वैक्सीनेशन कराने के बाद ही मिलेगी गृहमंत्री के बंगले और वल्लभ भवन में एंट्री


घर घर पीले चावल लेकर जाएंगे जन-प्रतिनिधि और अधिकारी

वैक्सीन लगवाने के लिए जनप्रतिनिधि से लेकर सरकारी कर्मचारी और अधिकारी पीले चावल लेकर घर-घर जाएंगे और प्रदेशवासियों को वैक्सीन लगवाने का न्योता देंगे। अभियान का पहला चरण 30 जून तक चलाया जाएगा। 21 जून को प्रदेश में 6 हजार 700 सेंटर में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को वर्चुअल मीटिंग ली। मीटिंग में सीएम ने सभी मंत्रियों और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से संक्रमण की रोकथाम के प्रति अहम बिंदुओं पर चर्चा की।


तैयारी ऐसी हो कि, लॉकडाउन की नौबत न आए- सीएम शिवराज

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मध्य प्रदेश में कोरोना फिलहाल काबू में है, लेकिन कर्फ्यू में छूट बढ़ाए जाने के बाद लोगों में लापरवाही एक बार फिर दिखने लगी है। अनलॉक के बाद बाजारों में भीड़ जस की तस नजर आ रही है। सीएम ने कहा कि, कोरोना का डेल्टा वैरिएंट पिछले संक्रमण के मुकाबले अधिक खतरनाक है। अगर अभी ही सतर्क न हुए, तो संक्रमण एक बार फिर पैर पसार सकता है। इसी लिये हमने फैसला किया है कि, टेस्ट जारी रहेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को मॉनिटरिंग करनी होगी। अब इस तरह तैयारी होनी चाहिए कि, लॉकडाउन की नौबत न आए।

 

पढ़ें ये खास खबर- मंत्री विश्वास सारंग के काफिले का वाहन दुर्घना ग्रस्त, चालक ने अचानक खोया कार का नियंत्रण, मचा हड़कंप


योग दिवस पर वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत

मुख्यमंत्री ने कहा, योग दिवस पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा रहा है। इस दौरान 18 से 44 साल आयु के ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण होगा। अभियान को गंभीरता से चलाने की जिम्मेदारी क्राइसिस मैनेजमेंट टीम की होगी। अभियान सुबह 10 बजे से शुरू होगा। 7 हजार वैक्सीनेशन मोटिवेटर तैनात होंगे। वे मंत्री, सांसद विधायक पूर्व विधायक, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयं सेवी संगठन, धर्म गुरु, क्लबों के सदस्य होंगे। डॉक्टर, प्रोफेसर, वकीलों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा। अफसर और रिटायर अफसर, खिलाड़ी, कलाकार इसमें शामिल होंगे।


CM ने जन प्रतिनिधि और अधिकारियों को दिये खास निर्देश

- हर सेंटर में वेटिंग रूम हो।
- बुजुर्गों को सेंटर तक लाने की व्यवस्था की जाए।
- जनप्रतिनिधि अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें।
- डोज बेकार न हों।
- टीका लगवाने वालों को अन्य लोगों को प्रेरित करने का संकल्प दिलाएं।

 

महानगरों को मिला पहले दिन का टारगेट

जिला-डोज
-इंदौर-1,11000
-भोपाल-83,250
-जबलपुर-37,740
-ग्वालियर-26,860

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब - जानें इस वीडियो में