भोपाल

Rule Changing: आज से बदल जाएंगे सैलरी, ATM,EMI से जुड़े ये नियम, आम आदमी पर होगा सीधा असर

आइए समझते हैं कि ये नियम कैसे आपको प्रभावित करेंगे और इन नियमों के लागू होने पर आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा…

भोपालAug 01, 2021 / 11:30 am

Ashtha Awasthi

EMI

भोपाल। आज यानी 1 अगस्त 2021 से पैसे से जुड़े कुछ नियम बदलने वाले हैं। बता दें कि ICICI बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नियमों को बदलने वाला है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में 1 अगस्त से रसोई गैस की नई कीमतें भी जारी होंगी। इसका सीधा असर आपकी घर के बजट पर पड़ता है। वहीं नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इससे कर्मचारी की सैलरी और पेंशन छुट्टी के दिन भी बैंक अकाउंट में आएगी। आइए जानते हैं 1 अगस्त से किन नियमों में बदलाव आने वाला है….

2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पेमेंट नहीं रुकेगा, यानी तय डेट पर ही सैलरी और पेंशन का भुगतान हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी उपलब्ध रहेगा। यानी अब अगले महीने से जहां पहली तारीख को सैलरी खाते में आएगी वहीं, EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भी भुगतान किया जा सकेगा।

1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

– 1 अगस्त से एटीएम (ATM) से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है। RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है। नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है।ये नई दरें 1 अगस्त से लागू होगी।

देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक 1 अगस्त से कई बड़े बदलाव करने जा रहा है. 1 अगस्त से बैंक के एटीएम से कैश निकालना महंगा होने वाला है. साथ ही चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होने वाला है. ICICI की ओर से अपने ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सर्विस दी जाती है।

4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होगा। अब फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपये प्रति निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा। होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर प्रतिदिन 25,000 रुपये तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है। उसके बाद 1000 रुपये निकालने पर 5 रुपये देना होगा।

Home / Bhopal / Rule Changing: आज से बदल जाएंगे सैलरी, ATM,EMI से जुड़े ये नियम, आम आदमी पर होगा सीधा असर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.