पैरों में दिखने लगें ये बदलाव तो समझ लें बढ़ा हुआ है आपका कोलेस्ट्रॉल, ऐसे बचें

इन दिनों अकसर लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत बढ़ने लगी है। ये एक मोमी, वसा का पदार्थ है जो लीवर द्वारा कोशिका झिल्ली, विटामिन डी और बैलेंस हार्मोन के निर्माण के लिए निर्मित होता है।

<p>पैरों में दिखने लगें ये बदलाव तो समझ लें बढ़ा हुआ है आपका कोलेस्ट्रॉल, ऐसे बचें</p>

भोपाल. वैसे तो जब से कोरोना काल आया है, तब से अकसर लोग अपनी सेहत को लेकर खासा कॉन्शियस हो गए हैं। खासकर कई लोग इम्यूनिटी बनाए रखने और स्वच्छता को लेकर खासा सतर्क रहना बेहद जरूरी है। इन दिनों अकसर लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत बढ़ने लगी है। ये एक मोमी, वसा का पदार्थ है जो लीवर द्वारा कोशिका झिल्ली, विटामिन डी और बैलेंस हार्मोन के निर्माण के लिए निर्मित होता है।


भोपाल के एक निजी अस्पताल में पदस्थ एमडी चिकित्सक डॉ. हर्ष गुप्ता के अनुसार, पानी में अघुलनशील होने के कारण कोलेस्ट्रॉल को लिपोप्रोटीन नामक एक कण के माध्यम से शरीर के अलग-अलग भागों में पहुंचाया जाता है, जिसकी सतह पर एक विशिष्ट प्रोटीन होता है। सिर्फ कोलेस्ट्रॉल हाई फैट और कम प्रोटीन सामग्री वाले लिपोप्रोटीन के साथ मिलकर कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) बनाता है, तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। यह समस्या उस समय बढ़ती है जब आपकी डाइट अनहेल्दी फैटी फूड्स से भरपूर हो और उसके ऊपर आप एक गतिहीन जीवन जी रहे हों। एलडीएल धमनियों में निर्माण शुरू कर देता है, उन्हें अवरुद्ध और संकुचित कर देता है, जो समय के साथ दिल के दौरे कारण बन सकता है।


हाई कोलेस्ट्रॉल के पैरों से पहचान आसान

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की सबसे बड़ी समस्या ये है कि, अधिकतर पीड़ित को इसका अहसास तबतक नहीं होता, जब तक ये अपने खतरनाक लेवल तक न पहुंच जाए। ये भयावय रूप में सामने आने के बाद पीड़ित के दैनिक जीवन को प्रभावित करने लगता है। इसका निदान और रोकथाम करने का एकमात्र तरीका नियमित ब्लड टेस्ट करवाते रहना है। जब ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक बढ़ जाता है, तो ये आपके पैरों के एच्लीस टेंडन को प्रभावित करता है। ये बदले में आपके पैरों में दिखाई देने वाले लक्षण पैदा कर सकता है। ये कुछ ऐसे लक्षण हैं, जो आपको बढ़ते कोलेस्ट्रोल की पहचान करने में मदद करेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- सामान्य से दिखने वाले ये लक्षण गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, ऐसे पहचानें


इन लक्षणों को पहचानें

-पैर में ऐंठन

सोते समय पैर में ऐंठन, हाई कोलेस्ट्रॉल होने का सामान्य लक्षण है, जो निचले अंगों की धमनियों को नुकसान पहुंचाता है। ऐंठन ज्यादातर एड़ी, तर्जनी या पैर की उंगलियों में होती है। रात में सोते समय इसका अधिक प्रभाव देखने को मिलता है।


-त्वचा और नाखून का रंग

ब्लड सर्कुलेशन में कमी आने से पैरों के नाखूनों और त्वचा का रंग भी बदल सकता है। ये मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि रक्त ले जाने वाले पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी के कारण कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिल पाती। इसके अलावा पैरों की त्वचा चमकदार और टाइट होने लगती है। साथ ही, पैर का नाखून भी मोटा हो सकता है, जिसके बढ़ने की गति काफी धीमी हो जाती है।


-पैरों में दर्द

हाई कोलेस्ट्रोल के कारण पैरों की धमनियां बंद हो जाती हैं, तो आपके निचले हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता। ये पैर को भारी और थका हुआ महसूस कराने लगता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले ज्यादातर लोग निचले अंगों में जलन दर्द की शिकायत करते हैं। पैर के किसी भी हिस्से जैसे जांघों या पिंडलियों में दर्द महसूस हो सकता है। थोड़ा बहुत भी चलने पर पीड़ित को असहनीय थकान और पैरों में दर्द का आभास होने लगता है।


-पैरों का ठंडा रहना

याद रखें कि, सर्द सर्दियों के दिनों में आपके पैर कैसे ठंडे होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके पैरों को पूरे साल जैसा ही बना सकता है। गर्मियों में भी जब आप उन्हें छूएंगे तो आपके पैर ठंडे महसूस होंगे। इसलिए ऐसे लक्षण मेहसूस हों, तो तुरंत ही संबंधित चिकिस्क से जरूर परामर्श करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- प्यार में पड़े पुलिस कांस्टेबल ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- गर्लफ्रेंड को दे देना मेरी ये चीज


नोट- खबर द्वारा दी गई सलाह सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी के लिए है। इसे पूरे तरह योग्य चिकित्सकीय राय न मानें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पत्रिका इस जानकारी की ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता।

 

विसर्जन जुलूस में जा घुसी बेकाबू कार, 7 लोगों को रौंदा – देखें Live Video

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.