MP: स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रमोट किये जाएंगे इन कक्षाओं के छात्र

दसवीं और बारहवीं बोर्ड के बचे हुए पर्चों की परीक्षाएं लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ली जाएंगी। इस संबंध में विभाग ने आदेश जारी किये हैं।

<p>MP: स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रमोट किये जाएंगे इन कक्षाओं के छात्र</p>

भोपाल/ देश समेत मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाज देशभर में लगे 21 दिनों के लॉकडाउन को देखते हुए पिछले दिनों मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की थीं। वहीं, अब मध्य प्रदेश स्कूल सिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के छात्रों की परीक्षाएं रद कर दी हैं। इन छात्रों को जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि, दसवीं और बारहवीं बोर्ड के बचे हुए पर्चों की परीक्षाएं लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ली जाएंगी। इस संबंध में विभाग ने आदेश जारी किये हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- GOOD NEWS : चीन से शुरु हुई महामारी की भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता का दावा- अब अंतिम चरण में है कोरोना’

बोर्ड परीक्षार्थियों को इसलिए नहीं किया गया जनरल प्रमोट

हालांकि, दसवीं और बारहवीं परीक्षा के संबंध में विभाग केंद्र सरकार की अनुमति का भी इंतजार कर रहा है। विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी के मुताबिक, अभी सीबीएसई द्वारा भी इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है, फिलहाल उनके फैसले का भी इंतेजार किया जा रहा है। विभाग के मुताबिक, अगर एमपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाता है, तो उन्हें आगे कॉलेजों में एडमिशन लेने में समस्या होगी। क्योंकि, कई स्कूलों की मान्यता 10वीं तक ही है, उन्हें आगे की पढ़ाई करने के लिए अन्य स्कूलों में जाना होता है। साथ ही, 12वीं को जनरल प्रमोट किया गया तो आगे हर कॉलेज का अपने स्टेडर्ड और सब्जेक्ट के मुताबिक, कटऑफ होता है। ऐसे में वो सिस्टम भी आगामी सालों के लिए बिगड़ जाएगा। 12वीं कक्षा पास करने के बाद कई नौकियों के लिए भी लोग अप्लाई करते हैं, लेकिन उसका भी अलग कटऑफ होता है। इनसब स्थितियों को देखते हुए विभाग द्वारा बोर्ड कक्षाओं को जनरल प्रमोट करने का निर्णय नहीं लिया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रामायण को लेकर दिग्विजय सिंह ने कही ऐसी बात, भाजपा नेता ने पूछा- इसका जवाब क्या है?


इस आधार पर होगा जनरल प्रमोशन

जहां शिक्षाविदें का भी कहना है कि दसवीं व बारहवीं में जनरल प्रमोशन देना सही नहीं होगा, क्योंकि आगे एडमिशन और नौकरी में समस्या होगी। वहीं बोर्ड परीक्षार्थी भी जनरल प्रमोशन नहीं चाहते हैं। पहली से आठवीं कक्षा तक जनरल प्रमोशन होगा कोरोना के कारण प्रदेश भर में पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर यह निर्देश दिए हैं कि 20 मार्च के बाद से दोनों कक्षाओं की आगामी परीक्षाओं को निरस्त किया गया है। ऐसी स्थिति में अब बच्चों इन कक्षाओं के छात्र अब दोबारा परीक्षा नहीं देंगे। इन कक्षाओं के छात्रों को पहले ली गई छमाही परीक्षा या प्रतिभा पर्व मूल्यांकन के आधार पर ही ग्रेडिंग दी जाएगी। यानी इसी के आधार पर इनका वार्षिक परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। इसी तरह सरकारी व निजी स्कूलों में पहली से चौथी और छठवीं व सातवीं की परीक्षाएं भी निरस्त की गई हैं और पिछली परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाफल घोषित कर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए जाएगा। वहीं, विभाग ने 9वीं और 11वीं परीक्षा के रिजल्ट को ऑनलाइन घोषित कर दिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 10वीं और 12वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, लॉकडाउन के बाद देना होगा पेपर


बोर्ड में इन विषयों की परीक्षा बाकी

बोर्ड परीक्षा 20 मार्च से स्थगित होने से दसवीं के दो मुख्य विषय सामान्य अंग्रेजी व हिंदी की परीक्षा बाकी है। वहीं, 12वीं में विज्ञान संकाय में बायोलॉजी, गणित, रसायन, बायोटेक्नोलॉजी और कामर्स संकाय में अर्थशास्त्र व्यावसायिक अर्थशास्त्र के साथ कला संकाय में भी कई विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.