मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, अभी कुछ दिन तालाब, डैम पिकनिक मनाने न जाएं

जलभराव की स्थिति में वहां से गुजरने वाले रास्तों को बाढ़ एवं पानी होने की स्थिति में पार न करें….

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं बारिश के दौरान बड़ी संख्या में लोग नदी, तालाब व डैम के आसपास पिकनिक मनाने जाते हैं। कलेक्टर अविनाश लवानिया में सभी एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि वे बड़ों और बच्चों को नदी, तालाब, पोखर में नहाने अथवा पिकनिक मनाने से रोकें। नदी, नाले, रपटों पर जलभराव की स्थिति में वहां से गुजरने वाले रास्तों को बाढ़ एवं पानी होने की स्थिति में पार न करें।

बता दें कि राजधानी भोपाल सहित ग्वालियर चंबल संभाग में बाढ़-बारिश का कहर जारी है। शिवपुरी जिले में बाढ़ में फंसे लोगों को पांच हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया। भोजन के पैकेट गिराए गए। इधर, पढारखेड़ा स्टेशन के पास पटरी के नीचे का बेस वह गया। पटरी हवा में लटक गई। नरवर कस्बा टापू में तब्दील हो गया है। शिवपुरी में बुधवार सुबह 8 बजे तक सीजन में 951 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि जिले की औसत सामान्य बारिश 816.03 मिमी हैं।

वहीं बीते दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का करीब चार घंटे तक हवाई दौरा किया। ग्वालियर लौटने के बाद उन्होंने कहा कि शिवपुरी, श्योपुर में लेकिन खतरा अभी टला नहीं भिंड और मुरैना जिलों के लिए अलग से सेना बुलाने को लेकर बात हो गई। है।

सरकार की पहली प्राथमिकता सभी को सुरक्षित स्थान पर लाकर उनके रहने और खाने की व्यवस्था करना है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम से रिपोर्ट ली। हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। सीएस ने पीएम नरेंद्र मोदी को बचाव कार्य की जानकारी दी। जिसके बाद शाम को सीएम दिल्ली पहुंच गए।

ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी-पश्चिमी मप्र पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून टर्फ भी गुजर रही है, इसलिए प्रदेश में चार-पांच दिन तक मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। कई जिलों में 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है जिनमें राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिले शामिल हैं। प्रदेश में 533.8 मिमी बारिश हो चुकी हैं, जबकि सामान्य बारिश का आकड़ा 479.4 मिमी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.