100 करोड़ का विमान खरीदने की तैयारी में शिवराज सरकार, पर खजाना है खाली

|

Published: 28 Aug 2021, 09:53 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार अब 100 करोड़ की कीमत का एक विमान खरीदने की तैयारी कर रही है। इसका प्रस्ताव बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

भोपाल. लगातार बढ़ती महंगाई और कोरोना संकट के चलते मध्य प्रदेश की आर्थिक हालत भले ही ठीक न हों, लेकिन सरकार द्वारा खर्चों में किसी तरह की कटौती नहीं देखी जा रही। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार अब 100 करोड़ की कीमत का एक विमान खरीदने की तैयारी कर रही है। इसका प्रस्ताव बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

याद हो कि, कुछ दिनों पहले ही मध्य प्रदेश सरकार का एक नया विमान जिसकी कीमत 61 करोड़ रुपये थी ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया था। जांच में सामने आया कि, वो विमान उड़ान भरने लायक नहीं बचा था। यही वजह है कि, अब सरकार नए सिरे से विमान खरीदने की तैयारी कर रही है। सरकार अब 100 करोड़ की कीमत वाले टर्बो जेट विमान को खरीदने की तैयारी कर रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज भी हैं किशोर कुमार के मुरीद, अकसर गुनगुनाते है ये खास गाना


शिवराज सरकार ने पहले भी रखा था टर्बो जेट विमान खरीदने का प्रस्ताव

बता दें कि, इस टर्बो जेट विमान को खरीदने का प्रस्ताव इससे पहले भी साल 2018 में तत्कालीन शिवराज सरकार द्वारा ही तैयार किया गया था। लेकिन, विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनी और तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस विमान को महंगा बता कर 61 करोड़ कीमत का एयर किंग बी 200 विमान खरीदने की तैयारी की थी। तभी से ये विमान सरकारी सेवा में लगा था, लेकिन कोरोना काल के दौरान रेमडीसीवीर इंजेक्शन लाते समय ये ग्वालियर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तभी से सरकार किराये के विमान से काम चला रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शुरु हुआ डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन : नाम-पते ढूंढकर घर पहुंच रही मोबाइल वैन, इनपर खास फोकस


जानिये 100 करोड़ के इस विमान की खूबियां

100 करोड़ कीमत का टर्बो जेट विमान कई खूबियों से लैस है। पूरी तरह से साउंडप्रूफ ये विमान बिना रुके करीब 2000 मील की उड़ान भर सकता है। इस विमान में 20 लोगों के बैठने की क्षमता है। इतना ही नहीं इसकी रफ्तार भी अन्य प्राइवेट विमानों से अधिक है। ये विमान 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में सक्षम है। देश के कुछ प्रमुख उद्योगपतियों के पास ही ये टर्बो जेट विमान मौजूद है।

 

यहां धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी- देखें Video