सीएम की किसानों से अपील, कहा- समर्थन मूल्य से अधिक कीमत मिलने पर ही बाजार में बेचें उत्पाद

|

Published: 04 Apr 2021, 12:31 PM IST

सीएम ने कहा- अर्थ-व्यवस्था और रोजगार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोड मैप के आधार हैं।

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों से अपील करते हुए कहा कि अगर समर्थन मूल्य से ज्यादा कीमत मिले तभी किसान अपने उत्पाद को बाजार में बेचें। सीएम ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में आत्म-निर्भर भारत का मंत्र दिया। इस कड़ी में आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का रोड मैप विकसित किया गया है। अर्थ-व्यवस्था और रोजगार इस रोड मैप के आधार हैं।

प्रदेश के युवा और किसानों में क्षमता, प्रतिभा और योग्यता है। किसान उत्पादक संगठन कृषकों की एकता, पहल और प्रगति का प्रतीक बनेगें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यदि किसानों को समर्थन मूल्य से अधिक कीमत मिले तो ही वे अपना उत्पाद बाजार में बेचें। राज्य सरकार किसानों का एक- एक दाना खरीदेगी। सीमन प्रयोगशाला, किसान उत्पादक संगठन, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम, मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना, मवेशियों के लिए यूनिक आईडी जैसी गतिविधियां प्रदेश में कृषि और पशुपालन का नया अध्याय लिखेंगी।


सीएम ने कहा- एफपीओ के गठन के लिए न्यूनतम 300 से 500 किसान सदस्यों को शामिल किया जाता है। प्रदेश के 418 एफपीओ विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों जैसे बीज उत्पादन, उपार्जन, प्रोसेसिंग, दूध उत्पादन, मुर्गी पालन, शहद उत्पादन और विपणन आदि कार्य कर रहे हैं। एग्रीक्लचर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड की स्कीम से एफपीओ को लाभान्वित कराने का कार्य किया जा रहा है।