मध्य प्रदेश की बेटी रूबीना ने देश को दिलाया ओलंपिक कोटा, जानिए किस क्षेत्र में रचा विश्व रिकॉर्ड

|

Published: 17 Jun 2021, 01:34 PM IST

मध्य प्रदेश की बेटी ने बढ़ाया विश्व में भारत का मान।

भोपाल/ मध्य प्रदेश की एयर पिस्टल खिलाड़ी रूबीना फ्रांसिस ने पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड बनाकर विश्वभर में भारत का मान बढ़ाया है। रुबीना ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया है। बता दें कि, उन्होंने पेरू के लीमा में आयोजित पैरा वर्ल्डकप में पैरा वूमेन इवेंट में भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लेडी सिंघम से मशहूर डिप्टी कलेक्टर पर गिरी गाज : फर्जी खाता खोलकर निकाले गरीबों के 42 लाख रुपये


पांचवी पोजीशन पाकर बनाई थी फाइनल में जगह

गौरतलब है कि पेरू के लीमा में 12 से 17 जून के बीच पैरा शूटिंग वर्ल्डकप चैंपियंशिप आयोजित की गई है। वर्ल्ड कप के दौरान मंगलवार को मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की रुबीना फ्रांसिस ने इतिहास रचते हुए पैरा वर्ल्ड कप के फाइनल राउंड में 238.1 अंकों के साथ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित कर दिया। इसी के चलते भारत को ओलंपिक कोटा मिला है। इससे पहले रुबीना ने क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 555 अंक बनाकर पांचवीं पोजीशन हासिल की थी और इसी अंक के साथ उन्होंने फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- अनियंत्रित होकर पलटा पेट्रोल से भरा टैंकर, जान की परवाह किये बिना पेट्रोल भरकर वाहनों में डालते दिखे लोग

रुबीना के खेल का सफर

पैशे से मोटर मैकेनिक की बेटी रुबीना फ्रांसिस साल 2017 से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित राज्य शूटिंग अकादमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। इस पैरा शूटर ने अंतरराष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में देश को दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल दिला चुकी हैं। साल 2017 में बैंकॉक में आयोजित शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भी उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेन टीम इवेंट में हिस्सा लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और देश को गोल्ड मेडल दिया।

 

पढ़ें ये खास खबर- स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का राम मंदिर ट्रस्ट पर हमला, कहा- 'चंपत राय जिम्मेदार नहीं, PM मोदी तुरंत उन्हें ट्रस्ट से हटाएं'

 

जीते ये मैडल

2019 में क्रोएशिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में देश को कांस्य पदक दिलाया था। रूबीना ने राष्ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओं में 10 गोल्ड 2 सिल्वर के साथ 12 मैडल प्राप्त किये हैं।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब - जानें इस वीडियो में