भोपाल

सर्वे में नाम आया तो ही मिलेगा राकेश और गुड्डू को टिकट

– विधानसभा उपचुनाव : 2018 का फॉर्मूला अपनायगी कांग्र्रेस

भोपालMay 29, 2020 / 12:44 am

anil chaudhary

mp_vidhansabha.png

भोपाल. प्रदेश में 24 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव भी विधानसभा चुनाव 2018 जैसे ही हैं। क्योंकि, यह उपचुनाव तय करेंगे कि प्रदेश में किसकी सरकार रहेगी। कांग्रेस दोबारा सत्ता में आएगी या फिर भाजपा अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहेगी। इनकी अहमियत देखते हुए कांग्रेस 2018 का फॉर्मूला अपनाने जा रही है।
प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी संभालते ही कमलनाथ ने कहा कि था कि उम्मीदवार कोटे से नहीं, बल्कि सर्वे से तय होंगे। उन्होंने सर्वे कराया और उम्मीदवार बनाए। इसका नतीजा हुआ कि कांग्रेस ने भाजपा से ज्यादा सीटें जीतीं। कांग्रेस की सरकार बनी। अब दोबारा सत्ता पाने के लिए कमलनाथ फिर वही फॉर्मूला अपनाने जा रहे हैं। उम्मीदवारों के चयन के लिए कमलनाथ सर्वे करा रहे हैं। इसी सर्वे के आधार पर 24 विधानसभा सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार का चयन होगा।
– नाम नहीं तो टिकट नहीं
कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने वाले नेताओं की कांग्रेस में वापसी और टिकट देने की खबरों के बीच कांग्रेस में मतभेद उभर आए हंै। इन मतभेदों को दूर करने के लिए संगठन ने साफ कर दिया है कि टिकट सर्वे के आधार पर ही दिए जाएंगे। पुराने नेताओं का नाम यदि जिताऊ उम्मीदवार के रूप में आएगा तो टिकट पर विचार किया जाएगा। इससे साफ जाहिर है कि मेहगांव से चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी और सांवेर से प्रेमचंद गुड्डू की उम्मीदवारी भी सर्वे के आधार पर ही तय की जाएगी।
– कांग्रेस को 24, भाजपा को दो उम्मीदवारों की तलाश
उपचुनावों में उम्मीदवारों के लिहाज से भाजपा कांग्रेस से आगे निकल गई है। भाजपा को 24 में से सिर्फ 2 उम्मीदवारों का चयन ही करना है। 22 उम्मीदवार वे हैं, जिन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सरकार बनाई है। वहीं, इस मामले में कांग्रेस को सभी 24 उम्मीदवार तलाशने हैं। 24 जिताऊ उम्मीदवारों को तलाशना कांग्रेस के लिए आसान नहीं हैं, इसलिए कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन के पहले हर उस संभावना पर विचार करेगी जो उसे जिताऊ बनाएगी।

 

दिल बहलाने के लिए गालिब खयाल अच्छा है: शिवराज
भोपाल. कमलनाथ ने बुधवार को छिंदवाड़ा में मीडिया से चर्चा में कहा था कि उपचुनाव में कांग्रेस 20-22 सीटें जीतने वाली है। इसके जवाब में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दिल को बहलाने के लिए गालिब खयाल अच्छा है। उन्होंने गुरुवार को मीडिया से चर्चा में कहा कि उन्होंने प्रदेश को तबाह और बर्बाद किया है। मध्यप्रदेश जैसे राज्य को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया है। बड़े-बड़े वादे कर जनता को धोखा दिया है। जनता के कल्याण की सारी योजनाएं बंद करने वाले यदि इस तरह के दावे करेंगे तो हंसी के अलावा और क्या आ सकता है। शिवराज ने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस की असलियत इन सवा साल में बहुत अच्छी तरह से समझ गई और अब वह इनके झांसे में आने वाली नहीं है।
कांग्रेस उपचुनाव में 20-22 सीटें जीतेगी। हर सीट पर जिताऊ उम्मीदवारों को ही टिकट दिया जाएगा। जीत की हर संभावना तलाशकर ही उम्मीदवार बनाए जाएंगे। जनता के सामने भाजपा फिर मुंह की खाएगी।
– कमलनाथ, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

Home / Bhopal / सर्वे में नाम आया तो ही मिलेगा राकेश और गुड्डू को टिकट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.