करोड़ो यात्रियों के लिए जरुरी खबर, अगले आदेश तक नहीं चलेंगी ये ट्रेनें

9 मई से राजधानी, शताब्दी जैसी 28 जोड़ी ट्रेनें अगले आदेश तक बंद….

<p>train</p>

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर के कहर और कई राज्यों में पाबंदियों के बीच रेलवे (indian railway) ने बड़ा फैसला किया है। यात्रियों को जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने दिल्ली समेत 23 प्रमुख शहरों से चलने वाली 28 ट्रेनों को 9 मई से रद्द कर दिया है। इनमें 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी जनशताब्दी, 2 दुरंतो, 2 राजधानी और एक वंदे भारत ट्रेन भी शामिल हैं। अगले आदेश तक ये ट्रेनें नहीं चलेंगी।

MUST READ: लाखों यात्रियों के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, कैसिंल कर दी हैं कई सारी ट्रेनें, देखें लिस्ट

इनमें दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ जाने वाली शताब्दी, दिल्ली से चेन्नई और बिलासपुर जाने वाली राजधानी और जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों से आने वाली शताब्दी शामिल हैं।

वहीं हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस भोपाल रेल मंडल की अनुशंसा पर अनिश्चितकाल के लिए निरस्त कर दी गई। पिछले 10 दिन से इस ट्रेन में महज 5 फीसदी यात्री ही सफर कर रहे थे, जिसके चलते रेलवे को इसके संचालन पर लगातार घाटा हो रहा था।

कैंसिल की गई हैं ये ट्रेनें

– 02002-02001 नई दिल्ली हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस को 9 मई से आगामी सूचना तक कैंसिल किया गया है।

– 02434 हजरत निजामुद्दीन-चेन्नई सेंट्रल राजधानी स्पेशल ट्रेन को 12 मई से और 02433 चेन्नई सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल ट्रेन को 14 मई से सूचना तक कैंसिल किया गया

है।

– 02442 नई दिल्ली-बिलासपुर को 11 मई से और 02441 बिलासपुर-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल को 13 मई से आगामी सूचना तक कैंसिल कर दिया गया है।

मंत्रालय को भेजी थी रिपोर्ट

सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश की निगरानी समिति ने ट्रेन के यात्रियों की संख्या का आकलन करने के बाद रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय को भेजी थी। केंद्र सरकार के निर्देश पर इस ट्रेन को अगले आदेश तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल रेल मंडल अंतर्गत हबीबगंज एवं भोपाल स्टेशन से चलने वाली अब तक ही आठ से अधिक यात्री ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। माना जा रहा है कि यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.