हज यात्रा के दौरान ठगे गए यात्री, तय शुल्क से ज्यादा रकम बसूली गई रकम, आरोप

इस बार मुकद्दस सफर पर पहुंचे यात्रियों को रुबात में रहने की परमीशन ही नहीं दी गई। जिसकी वजह से इन यात्रियों को निजी होटल में ठहरना पड़ा। इसके बदले में करीब 48 हज यात्रियों से अलग-अलग 14900 रुपए अतिरिक्त वसूले गए।

<p>हज यात्रा के दौरान ठगे गए यात्री, ज्यादा वसूली गई रकम, आरोप</p>

भोपाल/ अौकाफे शाही, मप्र हज कमेटी समेत हज कमेटी अॉफ इंडिया के बीच एक बार फिर विवाद की स्थितियां बनी हुई हैं, जिसका भुगतान राजधानी भोपाल से हज करने जाने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। दरअसल, बेगम भोपाल ने मदीना शहर में भोपाल रुबात बनवाई थी, जिसका उद्देश्य है कि, भोपाल से जाने वाले हज यात्रियों को यात्रा के दौरान इन रुबातों में फ्री रहने की सुविधा दी जाए। हालांकि, अब हज कमेटी उनसे मिनिमम शुल्क वसूलकर रुबात में रहने की परमीशन दे देती है। लेकिन, इस बार मुकद्दस सफर पर पहुंचे यात्रियों को रुबात में रहने की परमीशन ही नहीं दी गई। जिसकी वजह से इन यात्रियों को निजी होटल में ठहरना पड़ा। इसके बदले में करीब 48 हज यात्रियों से अलग-अलग 14900 रुपए अतिरिक्त वसूले गए।

 

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां निकलेंगी लाखों नौकरियां, अंबानी-अडानी, टाटा-बिरला समेत 125 दिग्गज खोलेंगे उद्योग!


रुबात में ठहरने की नहीं मिली परमीशन

रुबात ना मिलने से नाराज हुए यात्रियों को रुबात प्रबंधन की ओर से आश्वासन दिया गया था कि, आप जब तक घर पहुंचेंगे तब तक आपकी इस रकम का ख्याल रखा जाएगा। यानी ये रकम आपके खाते में पहुंच जाएगी। लेकिन, भाोपाल से गए ये सभी जब वापस अपने शहर पहुंचे तो पता चला कि सेंट्रल हज कमेटी में जमा कराई रकम उन्हें वापस मिलनी ही नहीं है। इससे गुस्साए यात्रियों शहर के थाना तलैया में इसकी शिकायत की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, खाते में पैसे ना होने पर भी कर सकते हैं खरीदारी, ऐसे मिलेगा फायदा

इन्होंने की थी शुरुआत

मामले को पुलिस ने भी काफी गंभीरता से देखते हुए पड़ताल शुरु कर दी है। मामले को लेकर हज यात्रियों ने राज्य शासन समेत केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, राज्य अल्पसंख्यक अायोग, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अादि के भी संज्ञान में लाने का निर्णय लिया है। कोहेफिजा अाइवरी अपार्टमेंट निवासी मोहम्मद नोमान खान ने 48 हज यात्रियों की अोर से थाना तलैया में शिकायत की हैं। टीअाई मुख्तार कुरैशी ने बताया कि शिकायत को जांच में लिया है। राज्य हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी दाउद खान के मुताबिक, इसमें हमारी कोई गलती नहीं है हज यात्रियों के हक में हज कमेटी अॉफ इंडिया को पत्र लिखा है। हज कमेटी अॉफ इंडिया द्वारा अतिरिक्त कोटा जारी करने से समस्या उत्पन्न हुई। हज कमेटी अॉफ इंडिया अौर सउदी एजेंसी में समन्वय की कमी से हज यात्रियों को परेशानी हुई।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.