मध्यप्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने बनेगी नई पॉलिसी

उद्योग व्यापार सहित अन्य कार्यों में मिलेगा लाभ

<p>मध्यप्रदेश को लॉजिस्टिक हब बनाने बनेगी नई पॉलिसी</p>
भोपाल। मध्यप्रदेश को लॉजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग हब बनाया जाएगा। इस संबंध में एक नीति बनाई जाएगी। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्‍लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने यह बात लॉजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग के वर्तमान परिदृश्यों के संबंध में चर्चा हेतु आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि 52 विभाग मिलकर कार्य करेंगे।
प्रो. चतुर्वेदी ने बताया कि एशियन डेव्हलेपमेंट बैंक के साथ मिलकर एक एप बनाया जाएगा। इसके माध्यम से ट्रकों और टैंकरों का बाधारहित आवागमन सुनिश्चित होगा। परिचर्चा में प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन संजय शुक्ला ने प्रदेश में प्रस्तावित लॉजिस्टिक हब पॉलिसी के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश देश के मध्य में स्थित है। इसलिए यहाँ लॉजिस्टिक हब बनने पर पूरे देश को लाभ मिलेगा। उन्होंने मेडेंट ऑफ लॉजिस्टिक डिवीजन के 14 बिन्दुओं की जानकारी दी।
इस मौके पर वाणिज्यक कर विभाग की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी ने स्मार्ट इंफोर्समेंट इनीशिएटिव के संबंध में बताया। एमडी वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन तरूण पिथोड़ें ने वेयर हाउस के निर्माण के लिए दी जाने वाली रियायतों के संबंध में जानकारी दी। परिचर्चा में केद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हुए। प्रीतम वैनर्जी ने की इस संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। परिचर्चा में परिवहन एवं जल संसाधन विभाग के एसीएस एसएन मिश्रा, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव तरूण राठी एवं अन्य अधिकारी शामिल हुए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.