चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने प्रबंधन की रिपोर्ट को बनाया आधार, कहा- लाइट जाने से नहीं हुई किसी कोरोना पीड़ित की मौत

हमीदिया अस्पताल में हुई तीन मौतों का जिम्मेदार कौन?

<p>चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने प्रबंधन की रिपोर्ट को बनाया आधार, कहा- लाइट जाने से नहीं हुई किसी कोरोना पीड़ित की मौत</p>

भोपाल/ मध्य प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया अस्पताल के कोरोना वार्ड में बिजली गुल होने के बाद कोरोना के तीन मरीजों की मौत को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि, हमीदिया अस्पताल में 3 लोगों की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है। लेकिन, उन मौतों का जिम्मेदार हमीदिया प्रबंधन नहीं है। लाइट जाने से कोरोना मरीजों की मौत नहीं हो सकती। क्योंकि, अस्पताल में बैकअप की व्यवस्था है, इसलिए लाइट जाने को मौत का कारण नहीं माना जा सकता। हालांकि, मंत्री सारंग ने कहा है कि, मरीजों की मौत के मामले में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि, आखिर इन मौतों का जिम्मेदार कौन हैं?

 

पढ़ें ये खास खबर- पश्चिम बंगाल में भाजपा नेताओं के काफिले पर पथराव का अनोखा विरोध, सड़क पर CM के पोस्टर चिपकाकर दौड़ाई गाड़ियां


इनपर हुई कार्रवाई

मंत्री सारंग ने बताया कि, अब तक जांच में जो सामने आया है उस हिसाब से मरीजों की मौत में अस्पताल प्रबंधन को जिम्मेदार नहीं माना जा सकता। उन्होंने बताया कि, हमीदिया अस्पताल में करीब 6 बजे लाइट गई थी। लेकिन, अस्पताल में थ्री लेयर बैकअप का इंतजाम है। बिजली बंद होते ही जनरेटर चालू हो गए थे। जनरेटर बंद होने पर वेंटीलेटर का अपना सिस्टम चालू हो गया था। अस्पताल प्रबंधन ने 12 घंटे के अंदर मामले की रिपोर्ट मंत्री को सौंप दी। सारंग ने कहा कि, मामले में समय पर मेंटेनेंस नहीं करने वाले पीडब्ल्यूडी इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पूर्व सीएम कमलनाथ ने प्रदेश की स्वास्थ सुविधाओं पर उठाए सवाल, जिला अस्पताल को दी MRI मशीन की सौगात


दोषी पर होगी सख्त कार्रवाई

मंत्री सारंग के मुताबिक, अस्पताल के डीन को भी नोटिस दिया जा चुका है। वहीं, दूसरी तरफ मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से भी उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिये जा चुके हैं। जांच रिपोर्ट आज ही दी जाएगी। दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। हमीदिया प्रशासन ने जो रिपोर्ट दी है, उसने लाइट जाने के कारण मृत्यु नहीं होना बताया है। जिन तीन वेंटिलेटरों पर मरीजों को रखा गया था, उनका बेकअप दो घंटे का था, जबकि एक घंटे में ही बिजली आ गई थी। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इधर, अस्पताल के अधीक्षक आरडी चौरसिया ने मीटिंग में होने का हवाला देते हुए बात करने से इंकार कर दिया।

 

गृहमंत्री की अपराधियों को दो टूक, देखें Video

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.