सरकार लाड़लियों को बनाएगी डॉक्टर-इंजीनियर, कॉलेज में कदम रखते ही मिलेंगे 25-25 हजार

लाड़ली लक्ष्मी योजना पोर्टल शुरू किया जाएगा, बेटियों को शिक्षा के साथ केरियर काउंसलिंग, आर्थिक मदद और सशक्तिकरण करेंगे.

<p>Ladlis studying in college will get 25-25 thousand</p>
भोपाल. मध्यप्रदेश के कॉलेजों में पढऩे वाली हर लाड़लियों को अब 25-25 हजार रुपए की सौगात मिलेगी। वहीं कक्षा 11 व 12 वीं में 6-6 हजार रुपए मिलेंगे। इसके बाद डॉक्टरी से लेकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई तक की पढ़ाई के खर्च का इंतजाम सरकार करेगी। यह घोषणा गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने की है, वे मिंटो हॉल में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।
बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपए ट्रांसफर

कार्यक्रम में उन्होंने प्रदेश की करीब 40 लाख लाड़लियों से वर्चुअल संवाद किया। सीएम बोले-बेटियों को जन्म के समय ही जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा, सौ फीसदी टीकाकरण, एनीमिया और पोषण का ध्यान समय से रखा जाएगा। जिससे उन्हें कोई परेशानी नहीं हो, प्रदेश में राज्य मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। नवमीं पर कन्या पूजन और 21 हजार से ज्यादा बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए, कार्यक्रम में हरियाणा की आनंदमूर्ति गुरु मां विशेष रूप से शामिल हुई थी।

सीएम की घोषणा
-लाड़ली लक्ष्मी योजना पोर्टल शुरू किया जाएगा, बेटियों को शिक्षा के साथ केरियर काउंसलिंग, आर्थिक मदद और सशक्तिकरण करेंगे, लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ निजी कॉलेज छात्राओं को भी मिलेगा। भविष्य संवारने के लिए बेटियों की पढ़ाई की ट्रेकिंग करेंगे, लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली गांव भी बनाएंगे। बेटियों को व्यवसाय के लिए कर्ज सरकार की गारंटी पर, 18 वर्ष से अधिक उम्र की लाड़ली को ड्रायविंग लायसेंस व प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सीएम शिवराजसिंह ने कहा

जब मैं कुछ नहीं था, तब एक सम्मेलन में कहा था, बेटे बेटी को समान मानो, भेदभाव मत करो, तब एक बूढ़ी अम्मा ने कहा-बेटी को दहेज क्या तु दिलाएगा, तब मुझे लगा था, यह बदलाव लाना होगा, जब मुख्यमंत्री बना तो ऐसी योजना पर काम किया, कि बेटी पैदा होते ही लखपति बन जाए, लाड़ली लक्ष्मी योजना का विरोध हुआ, लेकिन अब मुझे गर्व है, हमने 47 हजार 200 करोड़ रुपए इन लाड़लियों के लिए सुरक्षित रख दिए हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.