UPSC में 23वीं रैंक- IPS के बाद IAS बनी कैलारस की बिटिया

मुरैना के कैलारस की बेटी ने UPSC में हासिल की 23वीं रैंक, पूरा हुआ कलेक्टर बनने का सपना..

मुरैना. मुरैना के कैलारस की रहने वाली निधि बंसल ने UPSC में 23वीं रैंक हासिल की है। निधि बंसल का सपना IAS बनने का था और उन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन से इस सपने को पूरा किया है। निधि चार साल पहले भी यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुकीं हैं और अभी हैदराबाद के पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में IPS की ट्रेनिंग कर रही हैं।

पहले IPS और अब IAS
कैलारस की रहने वाली निधि बंसल ने साल 2016 में भी यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और IPS के लिए उनका चयन हुआ था। चार साल पहले निधि को यूपीएससी परीक्षा में 219वीं रैंक मिली थी और वो इस वक्त हैदराबाद के पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में IPS की ट्रेनिंग कर रही हैं। निधि कैलारस के रहने वाले व्यापारी गिर्राज बंसल की बेटी हैं जो बीते कुछ समय से ग्वालियर में रहते हैं। निधि ने IIT चेन्नई से कंप्यूटर साइंस से बीटेक भी किया है। निधि पहले एक्साइज इंस्पेक्टर के लिए भी चयनित हो चुकी हैं।

प्रदीप सिंह ने किया टॉप
UPSC 2019 में इंदौर के प्रदीप सिंह ने देशभर 26वीं रैंक हासिल की है। प्रदीप सिंह 2018 में भी यूपीएससी में 93 रैंक के साथ सफल हुए थे। महज 22 साल की उम्र में ही यह 2018 में ही आईआरएस (IRS) अफसर बन गए। उस समय वे एक नंबर से आईएएस बनने से रह गए थे। खास बात यह है कि उन्होंने दोबारा अपना भाग्य आजमाया और बन गए यूपीएससी 2019 के टॉपर। उन्हें देशभर में 26वीं रैंक मिली है। जबकि मध्यप्रदेश में उनकी पहली रैंक आई है। लसूड़िया क्षेत्र में इंडस सैटेलाइट में रहने वाले प्रदीप ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि सोशियोलॉजी विषय से उन्होंने यह सफलता हासिल की है। उन्होंने अपने रिजल्ट से पहले हुए इंटरव्यू के बारे में बताया कि यह एक प्रकार का पर्सनाल्टी टेस्ट होता है। इसमें जैसी है वैसी ही पर्सनाल्टी प्रस्तुत करेंगे तो सफल होंगे। इसमें बनावटी नहीं चलता है। मैं रिवेन्यू डिपार्टमेंट में असिस्टेंट कमिश्नर हूं तो उससे रिलेटेट प्रश्न भी पूछे गए। कोरोना वायरस से रिलेटेट प्रश्न, इंदौर से रिलेटेट प्रश्न भी पूछे गए थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.