भास्कर समूह के कई शहरों में फैले 32 प्रतिष्ठानों पर इनकम टैक्स का छापा

|

Updated: 22 Jul 2021, 11:46 PM IST

भास्कर समूह के देशभर में फैले कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर इनकमटैक्स विभाग की इंवेस्टिगेशन टीम ने की बड़ी कार्रवाई...।

भोपाल। मध्यप्रदेश के भास्कर समूह के देशभर में फैले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर गुरुवार सुबह इनकम टैक्स विभाग (आइटी) ने बड़ी कार्रवाई की है। आइटी की इन्वेस्टिगेशन विंग (investigation wing) ने मीडिया समूह के अलावा करीब 32 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर यह कार्रवाई की है। इन प्रतिष्ठानों में मॉल, फैक्ट्री, ज्वेलरी, नमक, माइनिंग, रियल स्टेट आदि व्यवसाय शामिल हैं। यह कार्रवाई भोपाल, इंदौर, जयपुर और अहमदाबाद समेत आधा दर्जन स्थानों पर जारी है। भोपाल में शाम 7 बजे तक भास्कर के मुख्यालय पर कार्रवाई जारी है और अधिकारी दस्तावेजों को खंगालने में जुटे हुए हैं।

 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-मुंबई की टीमों ने भास्कर समूह के 32 ठिकानों पर सुबह 5 बजे एक साथ दी दबिश

भोपाल के ई-1 अरेरा कॉलोनी स्थित भास्कर के मालिक अग्रवाल बंधुओं यानि भास्कर के चेयरमेन सुधीर अग्रवाल, गिरीश और पवन अग्रवाल के घर सहित भास्कर के प्रमोटर्स के आवास और दफ़्तरों पर भी आइटी की टीम पहुंची। वहीं प्रेस काम्पलेक्स स्थित दफ्तर पर भी आयकर विभाग की टीम ने सुबह ड्यूटी पर आए कर्मचारियों को बाहर ही रोक दिया। इसके लिए सर्च टीम का सहयोग सीआरपीएफ़ और स्थानीय मध्य प्रदेश पुलिस कर रही है।

 

यह भी पढ़ेंः भास्कर समूह की 100 से ज्यादा कंपनियां, पनामा पेपर्स में भी नाम

भास्कर समूह (dainik bhaskar group) के देशभर में फैली कई कंपनियों पर आयकर विभाग (Income Tax Department) ने गुरुवार को एक साथ छापे मारे हैं। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम भोपाल मुख्यालय समेत पांच राज्यों में आधा दर्जन स्थानों पर मौजूद हैं। इस छापेमारी में स्थानीय पुलिस की भी मदद ली गई है। इन छापों को दिल्ली और मुंबई की टीम संचालित कर रही है। छापे की सूचना के बाद कर्मचारियों को घर से काम (work from home) करने के लिए कहा गया है।

 

इधर, भोपाल से लगे रायसेन जिले के मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र में भी भास्कर इंडस्ट्रीज लिमिटिड पर दबिश दी गई। यहां टेक्सटाइल संबंधी फैक्ट्री संचालित है। समूह के कुछ अधिकारियों से भी पूछताछ की गई है।

 

ये भी पढ़ें- भास्कर समूह ने डीबी मॉल के लिए 1.30 एकड़ सरकारी जमीन पर कर लिया था कब्जा

राजस्थान में भी छापे जारी

उधर, आयकर विभाग ने भास्कर समूह के राजस्थान स्थित दफ्तर पर भी छापे मारे हैं। जयपुर में जेएलएन मार्ग स्थित मुख्यालय पर टीम पहुंची है। जयपुर हेड आफिस पर कार्रवाई चल रही है। यहां आयकर विभाग के करीब 35 अधिकारी दस्तावेजों की छानबीन कर रहे हैं।

डीबी कॉर्प के शेयर गिरे

डीबी कार्प लिमिटेड (db corp ltd) के शेयर पर भी गुरुवार सुबह छापा पड़ने का असर देखने को मिला। इसके शेयर 3.62 प्रतिशत गिरकर 105.20 पर आ गए। डीबी कॉर्प का कार्पोरेट आफिस मुंबई में है। रजिस्टर्ड आफिस अहमदाबाद में हैं, मुख्यालय भोपाल में है।