20 लोगों के साथ होगा ‘होलिका दहन’, बनाए गए सोशल डिस्टेसिंग के लिए गोले

राजधानी में शुरु हुई होलिका दहन की तैयारी सोशल डिस्टेसिंग के लिए बनाए गए गोले

<p>holi</p>

भोपाल। मध्य प्रदेश में लागातर कोरोना संक्रमण (coronavirus) बना हुआ है, जिसके लिए लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है। वहीं होलिका दहन न किए जाने के फैसले के बाद कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिया है। जिसके बाद अब होलिका दहन (Holika Dahan) पर गली मोहल्ले में 20-20 लोग और शब-ए-बारात में भी 20 लोग शामिल हो सकेंगे। लोगों के द्वारा रंग खेलने पर मनाही रहेगी। सड़को पर बिना कारण कोई नहीं घूम सकेगा। साथ ही नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

मूर्ति को भी पहनाया मास्क

होली दहन के पीछे की कहानी तो सब जानते ही हैं। भक्त प्रल्हाद को मारने की कोशिश में होलिका का खुद ही दहन हो गया था। तब से होली दहन की परंपरा अनेक रूपों में जारी है। वहीं इस बार राजधानी में कमला नगर के बच्चों ने कोरोना संक्रमण के प्रति जागरुकता दिखाई। खुशी दवे, अकिंत सविता और अभिषेक सविता ने मूर्ति को भी मास्क पहनाया और संक्रमण से बचने के लिए जगह-जगह सोशल डिस्टेसिंग के लिए गोले भी बनाए गए हैं।

 

 

अधिकतम 20 लोग ही रहेंगे

होलिका दहन के दौरान क्षेत्रीय थाना प्रभारी, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, क्षेत्रीय सीएसपी और एसडीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि कहीं भी मुख्य मार्ग, मुख्य चौराहों या बड़े मैदानों पर प्रतिबंधों का उल्लंघन न हो रहा हो। साथ ही शब-ए-बारात भी प्रतीकात्मक रूप से मनाया जा सकेगा। किसी भी मोहल्ले के निवासी उसी मोहल्ले से संबंधित कब्रिस्तान में जा सकेंगे। इस दौरान कमेटी को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक समय में अधिकतम 20 लोग ही कब्रिस्तान के अंदर रहे।

 

तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण

बता दें कि मध्यप्रदेश में 24 घंटों में प्रदेशभर में कोरोना के 2142 नए संक्रमित मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 286407 हो गई है। वहीं, संक्रमण से मरने वालों की संख्या 3947 पहुंची है। आर्थिक राजधानी इंदौर में बीते 24 घंटों के दौरान 619 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके बाद शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67188 हो गई है। वहीं होली के त्यौहार में संक्रमण को रोकने के लिए सरकार अलर्ट पर है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.