अब हंता वायरस का कहर, 26 लोग हुए संक्रमित 1 की मौत

चीन में कोरोना के बाद अब हंता वायरस की दस्तक, 26 संक्रमित, 1 की मौत

<p>अब हंता वायरस का कहर 26 लोग हुए संक्रमित 1 की मौत</p>

भोपाल/ एक तरफ जहां चीन के वुहान शहर से शुरु हुए कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रहा है। इसके संक्रमित लोगों के भारत में ही 514 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही, कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। मध्य प्रदेश में ही इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 8 हो चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ चीन के ही युन्नान प्रांत से एक और वायरस के उदय होने की खबर सामने आ रही है। इस वायरस का नाम हंता (hantavirus) बताया जा रहा है। खबर है कि, इस वायरस से भी एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि 26 लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में भी सोशल मीडिया पर इस नए संक्रमण को लेकर अलग अलग तरह की प्रतिक्रियाएं होना शुरु हो गई हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- सरकार बदलते ही बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, गोपाल रेड्डी की जगह मुख्य सचिव बने इकबाल सिंह


युन्नान शहर में मिला वायरस

आपको बता दें कि, चीन के युन्नान शहर में बस में बैठकर जा रहे एक युवक की मौत हो गई, स्थानीय प्रशासन ने जांच की तो सामने आया कि ये कोरोना नहीं बल्कि नया वायरस हंता हैं। जांच टीम ने पीड़ित के साथ बस में सफर करने वाले सभी यात्रियों की जंच की ताकि इस वायरस को फैलने से बचाया जा सके। इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर इस वायरस की नए सिरे से चर्चा होने लगी है। #hantavirus काफी ट्रेंड में आ गया है। भोपाल के एक यूजर ने लिखा कि, चीन नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहा है। जो चूहों को खाने से होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शपथ लेते ही बोले CM शिवराज, ‘पहली प्राथमिकता है ये काम, बाकी सब बाद में’


चूहों के माध्यम से फैलता है वायरस

बता दें हंता वायरस चूहों के माध्यम से फैलता है। यह चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस हवा में फैलता है अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संर्पक में आता है तो इस वायरस के फैलना का खतरा होता है।

 

Coronavirus Prevention : मिनटों में अपने घर पर बनाएं मास्क, बाजार में नहीं मिल रहा तो न लें टेंशन

[typography_font:14pt;” >38 प्रतिशत मौत का आंकड़ा

जानकार बता रहे हैं कि, ये वायरस कोरोना से अधिका खतरनाक हो सकता है। अगर इसकी रोकथाम सही समय पर नहीं की गई, तो ये लोगोंको अधिक प्रभावित कर सकता है। जहां एक तरफ कोरोना से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या मात्र 2 फीसदी है, वहीं इससे संक्रमित होकर मरने वालों का आंकड़ा 38 फीसद पाया गया है। स्थानीय स्वास्थ विभाग के अधिकारी का कहना है कि, जिस तरह अब तक कोरोना के इलाज के लिए अब तक कोई पर्याप्त मेडिसिन नहीं बन सकी है, ठीक उसी तरह इस नए वायरस की भी कोई मेडिसिन नहीं है। ऐसे में हम कोरोना से बचाव के जो प्रीकॉशन्स ले रहे हैं यानी घर में रहकर बचाव करना ही इस संक्रमण से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.