लॉकडाउन के बाद पहली बार मध्यप्रदेश के मुक्केबाजों का कमाल, नेशनल में जीते 6 पदक

भोपाल. हरियाणा के सोनीपत में खेली गई चौथी यूथ नेशनल मेन एंड वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मप्र के बॉक्सरों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य सहित 6 पदक जीते हैं। प्रतियोगिता के 92 किलो भार वर्ग में अमन सिंह बिष्ट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मप्र को स्वर्ण पदक दिलाया। साथ ही उन्हें मोस्ट प्रमोसिंग बॉक्सर घोषित किया गया। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर अमन सिंह का चयन एशियन चैंपियनशिप दुबई के लिए किया गया है।

<p>लॉकडाउन के बाद पहली बार मध्यप्रदेश के मुक्केबाजों का कमाल, नेशनल में जीते 6 पदक</p>
प्रतियोगिता में हिमांशु श्रीवास ने 57 किग्रा भार वर्ग और विकास ने 60 किग्रा भार वर्ग में एक-एक रजत पदक जीते। आनंद यादव ने 54 किग्रा, मोहित कंजर ने 66 और माही लामा ने 64 किग्रा भार वर्ग में एक-एक कांस्य पदक अर्जित किए।
एक अगस्त से शुरू होगा प्रतिभा चयन कार्यक्रम
भोपाल. सुदूरवर्ती ग्रामीण अंचलों, कस्बों और जिला स्तर पर खेल प्रतिभाओं का चयन करने और उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश में एक अगस्त से प्रतिभा चयन कार्यक्रम शुरू होगा। खेल विभाग की ओर से स्कूल शिक्षा और आदिम जाति कल्याण विभाग के समन्वित प्रयासों से जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर होने वाले टेलेंट सर्च, के संबंध में एनआइसी के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित हुई। इसमें संचालक खेल पवन जैन, आयुक्त स्कूल शिक्षा जयश्री कियावत, डिप्टी कमिश्नर आदिम जाति रीता सिंह एवं उप संचालक स्कूल शिक्षा आलोक खरे ने दिशा-निर्देश दिए।

सुविधाजनक स्थल का चयन
पवन जैन ने कहा कि टैलेंट सर्च के लिए सुविधाजनक स्थल का चयन करें। प्रथम चरण में जिला स्तर पर खिलाडिय़ों का फिजिकल टेस्ट एवं संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट किया जाएगा। टैलेंट सर्च के लिए जिलों को आवश्यक सामग्री, धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

जिलों में होंगे एक्सीलेन्स सेंटर
पवन जैन ने शिवपुरी, सागर, सतना, उज्जैन, धार, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, जबलपुर, विदिशा, पन्ना आदि जिलों में उपलब्ध खेल अधोसंरचनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों को एक्सीलेन्स सेन्टर के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि चयनित खेल प्रतिभाओं को इसका लाभ मिल सके।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.