Earthquake: मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके, मौसम विभाग ने बताया अफवाह

earthquake today- सोशल मीडिया पर आई भूकंप की खबर से हड़कंप, मौसम विभाग ने बताया गलत सूचना, इसे फारवर्ड न करें…।

भोपाल। मध्यप्रदेश में शनिवार को दोपहर 1.20 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके की खबर से हड़कंप मच गया। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी के हवाले यह खबर सोशल मीडिया पर आई थी कि भोपाल से 12 किलोमीटर दूर इसका केंद्र था, जिसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई है।

 

यह खबर दिनभर सोशल मीडिया पर वायरल होती रही। स्थानीय मौसम विभाग ने भी ऐसी किसी खबर से इनकार किया है। भोपाल के स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने इसकी पुष्टि नहीं की है। हालांकि नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी के मुताबिक टेक्नीकल समस्या के बाद जो सूचना थी उसे रिफाइन कर दिया गया।

 

मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा के मुताबिक सोशल मीडिया पर भोपाल के आसपास भूकंप आने की सूचना गलत है। कृपया इस प्रकार की सूचनाओं को फारवर्ड करने से बचें। उन्होंने सोशल मीडिया पर चल रही भूकंप की खबरों का खंडन किया है।

 

मध्यप्रदेश के 28 जिले भूकंप संवेदी

मध्यप्रदेश सरकार की वेबसाइट के मुताबिक मध्यप्रदेश भारतीय प्रायद्वीपीय कवच क्षेत्र का एक भाग है जिसका करीब 33.1 भाग भारत के केंद्रीय टेक्टानिक क्षेत्र के तहत आता है। इसके 52 जिलों में से 28 जिले भूकंप संवेदी है। भारतीय मानक ब्यूरो ने इन्हें जोन -3 में डाला है, जो मध्यम स्तर का खतरना बताया गया है।
यह जिले हैं खतरनाक

Zone-III सीधी, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, सिवनी, दमोह, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, सीहोर, हरदा, देवास, ख्रण्डवा, इन्दौर, खरगौन, धार, बडवानी, झाबुआ, बुरहानपुर, अनूपपुर, सिंगरौली, अलीराजपुर जिले

यहां पहले भी आए झटके

-मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में पिछले कुछ दिनों से भूकंप के झटके आने से लोग दहशत में हैं। भूवैज्ञानिक अब भी वहां जांच कर रहे हैं।
-इसके अलावा निमाड़ क्षेत्र के बड़वानी क्षेत्र में भी कई बार भूकंप के झटके आने से लोग दहशत में रहते हैं। पिछले दो तीन वर्षों में कई बार वहां भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।
-भोपाल के कलियासोत डैम के आसपास भी पिछले दो सालों में कई बार धमाकों के साथ झटके महसूस किए जा चुके हैं। वैज्ञानिक यहां भी कई बार जांच कर चुके हैं, लेकिन अब तक स्थिति का खुलासा नहीं हो पाया है।

 

यह भी पढ़ेंः

Earthquake: फिर आए भूकंप के झटके, अब दिन में भी दहशत
Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपी धरती, जान बचाकर भागे लोग
मरीज को लगाते थे नकली इंजेक्शन, मरीज के मरने पर किसी और को ब्लैक कर देते थे असरली रेमडेसिविर

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.