दिखने लगा गुल-आब का असर, 19 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

– शनिवार रात और रविवार को भी कई शहरों में हुई बारिश, बढ़ेंगी गतिविधियां

<p>दिखने लगा गुल-आब का असर, 19 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट</p>
भोपाल. बंगाल की खाड़ी में बना सीजन का पहला चक्रवातीय तूफान (साइक्लोन) गुल-आब, उड़ीसा से आंध्रप्रदेश की ओर बढ़ रहा है। यह अगले दो-तीन दिन में प्रदेश के निचले हिस्से से छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र होते हुए गुजरात की ओर जाएगा। ऐसे में अगले तीन दिन में दक्षिण और पश्चिम के जिलों में भारी बारिश की आशंका है। वर्तमान में तूफान से आ रही नमी और प्रदेश से गुजर रही द्रोणिका के असर से कई जिलों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 19 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है।
खंडवा में चार इंच की भारी बारिश

शनिवार से रविवार के बीच पिछले 24 घंटों में खंडवा में सबसे ज्यादा लगभग चार इंच, इंदौर में दो इंच, छिंदवाड़ा और सिवनी में पौने दो इंच , धार में डेढ़ इंच, नरसिंहपुर में सवा इंच, खजुराहो और रतलाम में एक-एक इंच, दमोह, शाजापुर में लगभग एक इंच, पचमढ़ी में पौन इंच, होशंगाबाद और रीवा में आधा-आधा इंच तो अन्य एक दर्जन जिलों में एक से 10 मिमी के बीच बारिश दर्ज हुई।
दिन में गुना, रायसेन में बारिश

दिन में भी बारिश का सिलसिला जारी रहा और गुना में लगभग दो इंच, रायसेन और इंदौर में पौन- पौन इंच, इखरगौन और मण्डला में आधा-आधा इंच बारिश हुई। इसके अलावा ग्वालियर में एक, धार में दो तो रतलाम में तीन मिमी बारिश हुई।
इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, देवास, आगर, बड़वानी, रतलाम, बुरहानपुर, शाजापुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा,बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा एवं मंडला जिलों में भारी वर्षा की आशंका व्यक्त करते हुए यलो अलर्ट जारी किया है।
बिजली गिरने की चेतावनी

इसके अतिरिक्त भोपाल, शहडोल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की चेतावनी जारी की है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.