गले में खराश, क्या ये कोरोना वायरस का लक्षण हैं?

coronavirus covid-19: गले में खराश क्या कोरोना वायरस का लक्षण है या नहीं…

भोपाल/ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में अपना कहर दिखा रहा है। भारत में बढ़ती मरीजों की संख्या चिंता का विषय बन चुकी है। वहीं मध्यप्रदेश में भी इस महामारी से अब तक 64 लोग पीड़ित हो चुके हैं। वहीं 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में लोग जितना अपने घर में रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे। इस महामारी को रोकने के लिए सरकार ने भी 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है।

पढ़ें ये खबर- ICMR की स्टडी में दावा, अगर ऐसा हुआ तो 62 फीसदी कम हो जाएंगे कोरोना संक्रमण के केस

कोरोना वायरस को WHO द्वारा पहले ही महामारी घोषित किया जा चुका है। कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए WHO की तरफ से कई तरह की पहल की जा रही है। पहल में लोगों को इस महामारी को लेकर सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। लेकिन लोगों के मन में कोरोना को लेकर इतना डर बैठ गया है कि उन्हें सामान्य सर्दी, बुखार, जुकाम होने पर वे इसे कोरोना का लक्षण समझ रहे हैं। कोरोना का एक लक्षण गले में खराश भी है, तो आइए जानते हैं गले में खराश क्या कोरोना वायरस का लक्षण है या नहीं…

ये हैं कोरोना वायरस के लक्षण?

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, बुखार, सूखी खांसी, थकान, थूक बनना, सांस की तकलीफ, गले में खराश, सिरदर्द, लकवा या गठिया, ठंड लगना, मिचली या उल्टी, बंद नाक, दस्त, खांसी में खून आना कोरोना वायरस के अन्य लक्षण हैं। लेकिन इसके शुरूआती लक्षण आम सर्दी-जुकाम और मौसमी फ्लू की तरह होते हैं। जैसे गले में खराश होना, सूखी खांसी और बुखार आना, इसलिए कोरोना वायरस और आम सर्दी-जुकाम, बुखार में फर्क करना थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है।

पढ़े ये खबर- एक्सपर्ट ने कहा- सिर्फ लॉकडाउन करने से नहीं रुकेगा कोरोना, अपनाना होंगे ये खास विकल्प

डॉक्टर्स के अनुसार क्या है कोरोना के लक्षण

डॉक्टर्स के अनुसार, थकान, सांस लेने में तकलीफ, छाती में बलगम, जकड़न या भारीपन के साथ खांसी आ रही है तो ये कोरोनावायरस के लक्षण हैं। लेकिन उनका यह भी कहना है कि यह सभी लक्षण सामान्य फ्लू में भी नजर आते हैं। तो कोरोना वायरस की सही जांच होने के बाद ही इसका पता लगाया जा सकता है। तो घबराए नहीं और अपने डाक्टर से तुरंत इन लक्षणों के दिखने बाद संपर्क करें।

गले में खराश होना कोरोना वायरस का लक्षण है?

गले में खराश होना कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है। कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं। वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल रहा है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.