Corona Updates in MP – कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मिले चार-चार लाख का मुआवजा

corona Updates in MP – पूर्व सीएम कमलनाथ ने पत्र लिखकर कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की है।

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते जान गवांने वाले लोगों के परिवार को चार-चार लाख का सहायता देने की मांग प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने की है। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सीएम शिवराज से मांग की है कि कोरोना से हुई मौत को आपदा से हुई मौत माना जाए।

Must see: नए सियासी समीकरण, लंबे समय बाद सक्रिय प्रहलाद लोधी

कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर यह मांग की है। पत्र में कमलनाथ ने लिखा है कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह हो गई है । प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 6 लाख से अधिक हो चुकी है और अनेक प्रदेशवासी असमय काल कवलित हो चुके हैं | परिजन की असमय मृत्यु होने के कारण अनेक परिवार आज असहाय हो गये हैं। परिवार के मुखिया अथवा आय उपार्जन करने वाले व्यक्ति की मृत्यु से परिवार की आय समाप्त हो गई है और उनका जीवनयापन कठिन हो गया है । आज ऐसे परिवारों को राहत की अत्यंत आवश्यकता है ।

Must see: एक मैसेज पर 5 घंटे में टैंकर लेकर भोपाल पहुंच गई विशेष ट्रेन

राजस्व पुस्तक परिपत्र का दिया हवाला
मध्यप्रदेश में प्राकृतक आपदाओं एवं अन्य दुर्घटनाओं से जनहानि होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के अन्तर्गत मृतक के आश्रितों को 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है । इस परिपत्र का मुख्य उद्देश्य आपदाग्रस्त परिवार को आर्थिक सहायता एवं राहत दिया जाना है | वर्तमान परिस्थितियों में इस परिपत्र में संशोधन कर, कोरोना से मृत्यु को आपदा मान्य किया जाकर, राहत दिया जाना उचित प्रतीत होता है ।

Must see: शताब्दी अनिश्चितकाल तक निरस्त, तीनों उड़ानें रद्द

 

पत्र में कमलनाथ ने लिखा है कि कोरोना से मृत्यु के प्रकरणों में आश्रितों को सहायता राशि प्रदान किये जाने हेतु राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) में आवश्यक संशोधन करने का कष्ट करें ताकि कोयरोना की इन विपरीत परिस्थितियों में आपदाग्ग्रस्त परिवारों को राहत एवं संबल प्राप्त हो सके। पूर्व सीएम कमलनाथ के पत्र के बाद सरकार की ओर से अभीतक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Must see: संक्रमण से बचाने प्रदेश में लागू होगा बुरहानपुर मॉडल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.