डॉक्टर्स पेंशन घोटाला उजागर होने पर कांग्रेस ने मांगा चिकित्सा शिक्षा मंत्री का इस्तीफा

उच्च स्तरीय जांच की मांग

<p>डॉक्टर्स पेंशन घोटाला उजागर होने पर कांग्रेस ने मांगा चिकित्सा शिक्षा मंत्री का इस्तीफा</p>
भोपाल। चिकित्सा शिक्षा विभाग में एनपीएस राशि के 200 करोड़ का घोटाला उजागर होने के बाद मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस आक्रामक हुई है। कांग्रेस ने इसके लिए सीधे तौर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को जिम्मेदार मानते उनसे इस्तीफा मांगा है। साथ ही इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की है। मालूम हो पत्रिका ने इस मामले का उजागर किया था। इससे विभाग में हड़कम्प मचा है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने कहा कि कोरोना जैसी विकट परिस्थितियों में जिन डॉक्टरों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर पूरी जिम्मेदारी के साथ 16-16 घंटे ड्यूटी कर लोगों की जान बचाई, उनके हक की राशि कौन डकार गया। सरकार और उसके चिकित्सा शिक्षा विभाग पर बड़ा सवालिया निशान खड़ा करता है। नेशनल पेंशन स्कीम के तहत डॉक्टर का पैसा पेंशन अकाउंट में जमा होना था, लेकिन विभाग में बैठे उच्च अधिकारियों ने इस स्कीम में खाता हीं नहीं खोला और सारी राशि कहां जमा कर दी यह जानकारी भी नहीं दी। ऐसे में चिकित्सा शिक्षा मंत्री यह बेतुका बयान देकर अपनी इतिश्री कर लेते हैं कि मामले की जांच की जाएगी, बेहद गंभीर और दुर्भाग्यपूर्ण है।
सलूजा ने कहा कि प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के मेडिकल टीचर्स की पेंशन के नाम पर हर साल 54 करोड़ रूपए की गड़बड़ी हो रही है। प्रदेश में करीब तीन हजार मेडिकल टीचर्स हैं, जिनके वेतन से हर साल 27 करोड़ के अधिक की राशि एनपीएस के नाम पर काटी जा रही है, लेकिन चिकित्सा शिक्षा विभाग के पास इसका कोई रिकार्ड नहीं है। कई डॉक्टरों की कोरोना के दौरान मौत भी हुई, लेकिन उन्हें एनपीएस पेंशन का लाभ नहीं मिला। यह चिकित्सा शिक्षा विभाग की लापरवाही हो उजागर करता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.