भोपाल

किसानों को सौगातः राज्य सरकार बना सकती है खुद की बीमा कंपनी, सीएम शिवराज सिंह ने दिए संकेत

उपचुनाव से पहले किसानों के सौगात, अब सम्मान निधि 10 हजार हो गई…।

भोपालSep 26, 2020 / 12:17 pm

Manish Gite

Sambal Yojana: Amount not paid for one and a half year

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ का शुभारंभ किया। उन्होंने इस मौके पर किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि का वितरण शुरू कर दिया। इस मौके पर शिवराज ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि यह चार हजार रुपए कितने अहम है, यह सोने-चांदी के चम्मच लेकर पैदा होने वाले उद्योगपति भी नहीं जानते। चौहान ने कहा कि हम तो सोच बीमा कंपनी ही बना लें।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को सम्मान निधि की सौगात दी। केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 6 हजार रुपए दिए जाते हैं, मध्यप्रदेश सरकार ने उसें 4 हजार रुपए और जोड़कर देने का ऐलान किया था। चौहान ने कहा कि किसानों से मिलकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे। मध्यप्रदेश के नंबर एक पर ले जाएंगे।

 

 

Live Updates

11:52 am
चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि एक जिला, एक पहचान बनाने का हमने आव्हान किया है। जिस जिले में जो बेहतर उत्पादन होगा, उसकी पहचान कायम होगी। इससे जिलों की पहचान बनेगी।

11:51 am
किसानों की पंचायत होगी। इस पंचायत में चर्चा के बाद किसान हित में निर्णय लिए जाएंगे।

11:50 am
मुख्यमंत्री ने कहा कि जितनी सबसिडी है, किसानों के खाते में डालने का सोच रहा हूं। इस मामले में प्रधानमंत्री से चर्चा करूंगा।

11:48 am
मैं चौथी बार सीएम बना हूं, मुझे कोई चाहत नहीं है, लेकिन आप लोगों की जिंदगी बदलने का काम करता रहूंगा। फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हम तो सोच रहे हैं कि अपनी ही बीमा कंपनी बना लें।

11:48 am
चौहान ने कहा कि हम लोगों की मदद कर रहे हैं, लेकिन तकलीफ दूसरे लोगों को हो रही है।

11:47 am
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वे गरीबों के लिए भगवान की तरह हैं।

11:45 am
मुख्यमंत्री ने कहा मैं रोउंगा नहीं, कड़की में हैं, लेकिन कहीं से भी पैसे लाकर दूंगा लेकिन लोगों की मदद करुंगा।

11:44 am
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान विधेयक किसानों के हित में है। नए प्रावधानों से किसानों का होगा सीधा लाभ।

11:37 am
गरीब कल्याण पखवाड़े के अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” के हितग्राही किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर कर रहे हैं।

11.15 am
मोदी के लिए दिल में भक्ति
चौहान ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। उन्होंने मोदी को अद्भुत व्यक्ति बताया। उन्होंने कहा कि उनके जीवन में सिर्फ जनता है, वे सिर्फ विकास के बारे में सोचते हैं। इसलिए मेरे दिल में उनके प्रति श्रद्धा है और भक्ति भी है।

 

यह है योजना

-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों को एक वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये का भुगतान किया जाता है।

-इस योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार रुपए सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी।

इस प्रकार पंजीकृत किसानों को साल में एक बार कुल 10 हजार रूपए की सम्मान निधि प्राप्त होगी।

Home / Bhopal / किसानों को सौगातः राज्य सरकार बना सकती है खुद की बीमा कंपनी, सीएम शिवराज सिंह ने दिए संकेत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.