रंग पंचमी पर रंगी हुई नजर आई राजधानी, हुरियारों की टोलियों ने सड़कों पर उड़ाया गुलाल : देखें वीडियो

– हुरियारों के चल समारोह निकले- कई स्थानों पर हुआ होली मिलन कार्यक्रम

<p>Rang panchami festival in india</p>
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार को रंगपंचमी उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान शहर में एक बार फिर हुरियारों की टोलियां सड़कों पर गुलाल उड़ाते हुए निकली और खूब मौज मस्ती करते हुए नज़र आए।
हुरियारों के चल समारोह पुराना शहर के सुभाष चौक, शैतान सिंह मार्केट शाहपुरा, कोलार, बैरागढ़ व भेल के विभिन्न क्षेत्रों से निकलें। वही कई स्थानों पर होली मिलन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

वहीं इसके साथ ही फागोत्सव का कार्यक्रम भी हुआ,जिसमें फाग गीत होंगे और लोग गुलाल व फूलों से होली खेलते हुए नज़र आए। पुराना शहर में हिंदू उत्सव समिति की ओर से सुभाष चौक से सुबह 11 बजे रंगपंचमी चल समारोह शुरू हुआ।
अध्यक्ष कैलाश बेगवनी ने बताया कि इसमें कई झांकिया शामिल रही जो इतवारा, मंगलवारा, घोड़ा नक्कास होते हुए हनुमानगंज पहुंची जहां पर जुलूस का समापन किया गया। मालूम हो कि नवाबी रियासत के दौर में होली का चल समारोह प्रारंभ हो गया था।
रंगपंचमी की शुरुआत इसके दो तीन साल बाद सुभाष चौक से हुई थी, लेकिन तब कुछ युवा ढोल-बाजों के साथ ही इसे निकालते थे। पीपल चौक में एक ही जगह सार्वजनिक रूप से होलिका दहन होता था। तब लोग अपने घरों के आंगन में ही होलिका दहन कर पूजा करते थे। अाजादी के बाद सड़कों पर होलिका दहन का सिलसिला शुरू हुआ।
गुना : पारंपरिक गैर का आयोजन
इसके अलावा मध्यप्रदेश के गुना जिले में आज रंग पंचमी के अवसर पर विभिन्न समाजों के संगठनों द्वारा पारंपरिक गैर होली का आयोजन किया गया। जो स्थानीय अंबेडकर पार्क से शुरू होकर हनुमान चौराहा जय स्तंभ चौराहा होते हुए शास्त्री पार्क पर समाप्त हुआ।
इस बार गैर होली में वृंदावन से रामरज बुलाई गई थी, जिससे पारंपरिक होली खेली गई इसमें विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों समेत समाज के युवाओं ने हिस्सा लिया आपको बता दें गुना में 40 वर्ष पूर्व से यह गैर का आयोजन किया जाता रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.